ताज़ा खबर
 

Kumbh Mela 2019 Blast: दिगंबर अखाड़े के टेंट में लगी आग, सिलेंडर फटने से एक दर्जन टेंट आए चपेट में

Kumbh Mela Allahabad 2019 Cylinder Blast: कुंभ के दिगंबर अखाडे़ के टेंट में आग लगने की खबर सामने आ रही है। बता दें सेक्टर-17 में हादसा हुआ है।

प्रयागराज कुंभ मेले में लगी आग, फोटो सोर्स- स्थानीय

प्रयागराज से कुमार संभव जैन: 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ की शुरूआत हो रही है। ऐसे में एक दिन पहले ही कुंभ के एक डेरे में आग लगने की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि हादसा सेक्टर-17 में हुआ है। आग दिगम्बर आखाड़े के डेरे में लगी है वहीं हवा की वजह से आग दूसरे डेरों में भी तेजी से फैल रही है। बता दें कि मौके पर चार दमकल गाड़ियां पहुंच चुकी हैं। जो आग बुझाने का काम तेजी से कर रही हैं। वहीं आग की वजह सिलेंडर फटने की भी बात सामने आ रही है। हालांकि किसी के जान की नुकसान की खबर नहीं आई है।

इस घटना को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि करीब 12.30 बजे प्रसाद का वितरण हो रहा था, तभी सिलेंडर में लीकेज की वजह से आग लग गई। हालांकि कुछ साधु-संतों का कहना था कि साधु-संतों द्वारा जलाए गए दीपक की वजह से टेंट में आग लगी है। फ़िलहाल मामले की जांच की जा रही है।

 

सरकार के अनुसार, मेला क्षेत्र करीब 45 वर्ग किमी के दायरे में फैला है। बताया जाता है कि कुंभ के दौरान प्रयागराज में दुनिया का सबसे बड़ा अस्थायी शहर बसता है। एक आंकड़े के मुताबिक कुंभ के आयोजन पर करीब 4300 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

Live Blog

Highlights

    13:38 (IST)14 Jan 2019
    दमकल अधिकारी का बयान

    दमकल अधिकारी का कहना है कि आग पर काबू पा लिया गया है। वहीं मौके पर हमारी टीम (फायर ब्रिगेड) और एंबुलेंस भी पहुंच गई थी। हालांकि एंबुलेंस की जरूरत नहीं पड़ी। करीब आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। इसके साथ ही दमकल अधिकारी ने कहा कि तेज हवा के कारण आग तेजी से फैली।

    13:27 (IST)14 Jan 2019
    कुंभ प्रशासन के सूचना निदेशक शिशिर ने दिया आश्वासन-

    कुंभ प्रशासन के सूचना निदेशक शिशिर ने कहा कि इस घटना से हमे चेतावनी मिली है कि हम सभी को आगे से और अधिक ध्यान देने के जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने सभी को आश्वासन दिया कि कुंभ में सभी महफूज हैं।

    13:23 (IST)14 Jan 2019
    सूचना निदेशक: आग पर पाया गया काबू

    कुंभ प्रशासन के सूचना निदेशक शिशिर का कहना है कि हादसे का कारण सिलेंडर फटना है। ऐसे में उनका कहना है कि टेंट के बाहर खाना बनाने की वजह से हादसा हुआ है। तेज हवा के चलते आग फैली। हालांकि शिशिर ने इस पूरी घटना को लापरवाही बताया है। वहीं शिशिर का कहना है कि आग पर काबू पा लिया गया है।

    13:20 (IST)14 Jan 2019
    आग बुझाने का काम जारी

    मेला अधिकारी राजीव राय का कहना है कि आग बुझाने का काम जारी है। ऐसे में आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। लेकिन पूरी तरह से आग पर काबू नहीं पाया गया है।

    13:12 (IST)14 Jan 2019
    सिलेंडर फटने से लगी आग ?

    प्रयागराज से कुमार संभव जैन: 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ की शुरूआत हो रही है। ऐसे में एक दिन पहले ही कुंभ के एक डेरे में आग लगने की खबर सामने आ रही है। बताया कि बता दें सेक्टर-17 में हादसा हुआ है। आग दिगम्बर आखाड़े के डेरे में लगी है वहीं हवा की वजह से आग दूसरे डेरों में भी तेजी से फैल रही है। बता दें कि मौके पर चार दमकल गाड़ियां पहुंच चुकी हैं। जो आग बुझाने का काम तेजी से कर रही हैं। वहीं आग की वजह सिलेंडर फटने की भी बात सामने आ रही है। हालांकि किसी के जान की नुक्सान की खबर नहीं आई है।