scorecardresearch

कोलकाता हिट एंड रन: सांबिया के खिलाफ हत्या का केस दर्ज, 14 दिन की हिरासत

रेड रोड पर गणतंत्र दिवस अभ्यास के दौरान सांबिया सोहराब की ऑडी कार से 21 वर्षीय कारपोरल की कुचलकर मौत हो गयी। नयी व्हाइट ऑडी तीन सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए परेड अभ्यास में घुस गयी और उसने वायुसेना अधिकारी को ऐसी टक्कर मारी की कि उनकी मौत हो गयी।

Sambia Sohrab, Kolkata, Hit And Run Case, Audi Car Accident, Sambia Sohrab Durnk, Sambia Sohrab Audi, IAF Officer
कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक सांबिया से रविवार सुबह पांच बजे तक पुलिस मुख्यालय में संयुक्त आयुक्त (अपराध) देबाशिष बोराल के चैम्बर में पूछताछ की गयी। (पीटीआई फोटो)

शहर की एक अदालत ने हिट एंड रन मामले में आरोपी सांबिया सोहराब की जमानत याचिका रविवार को खारिज कर दी और उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया। इस घटना में यहां एक युवा वायुसेना अधिकारी की मौत हो गई थी। शहर सत्र अदालत के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट मृत्युंजय करमाकर ने पूर्व राजद विधायक मोहम्मद सोहराब के छोटे बेटे सांबिया की जमानत याचिका खारिज करके उसे 30 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेजा। सांबिया के खिलाफ भादंसं की धाराओं 120 बी (आपराधिक साजिश), 302 (हत्या), 201 (सबूत मिटाना), 212 (अपराधी को शरण देना) और 427 (नुकसान पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया।

सांबिया के वकील ने उनकी जमानत की गुहार लगाते हुए अदालत से कहा कि प्राथमिकी में कहा गया है कि वायुसेना अधिकारी को कुचलने वाला तेजरफ्तार वाहन कोई ‘अज्ञात’ व्यक्ति चला रहा था और उनके मुवक्किल ने कोलकाता पुलिस अधिकारियों के साथ सहयोग किया था। लोक अभियोजक ने कहा कि चालक का अपराध एक व्यक्ति को टक्कर मारना और उसकी हत्या करना नहीं बल्कि निषेध क्षेत्र में घुसना भी है जहां करीब पांच हजार रक्षाकर्मी गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल कर रहे थे।

इससे पहले हिट एंड रन के मामले में मुख्य आरोपी सांबिया सोहराब से शनिवार रात कोलकाता पुलिस ने लंबी पूछताछ की। हिट एंड रन में वायुसेना के एक युवा अधिकारी की जान चली गयी। पूर्व राजद विधायक के बेटे सांबिया को शनिवार रात पार्क सर्कस सेवन प्वाइंट क्रॉसिंग से गिरफ्तार किया गया। वह अपने रिश्तेदार के घर जा रहा था।

कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक सांबिया से रविवार सुबह पांच बजे तक पुलिस मुख्यालय में संयुक्त आयुक्त (अपराध) देबाशिष बोराल के चैम्बर में पूछताछ की गयी। इस अधिकारी के मुताबिक सांबिया ने इस बात से इनकार किया कि जिस नयी ऑडी ने यहां 13 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड अभ्यास के दौरान वायुसेना के कोरपोरल अभिमन्यु गौड़ को कुचल दिया, उसे वह चला रहा था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘उसने हमसे बिल्कुल सहयोग नहीं किया। जब कभी उससे उसकी भूमिका के बारे में पूछा गया तो उसने दुर्घटनास्थल पर मौजूद होने से इनकार किया। लेकिन हमारे पास उस समय रेड रोड इलाके में उनकी मौजूदगी के स्पष्ट संकेत हैं।’’ उन्होंने बताया कि सांबिया का मोबाइल फोन टावर दिखाता है कि वह 13 जनवरी की सुबह वहां मौजूद था। उसके मोबाइल फोन टावर की अवस्थिति ही थी जिसके जरिए पुलिस दल को शनिवार रात उसतक पहुंचने में मदद मिली।

Read Also: तेज रफ्तार कारों का शौकीन है अंबिया सोहराब, तस्वीरें देखने के लिए क्लिक करें… 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सांबिया से घटना के दौरान मौजूद व्यक्तियों की संख्या के बारे में पूछा गया लेकिन उसने स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास सूचना है कि पिछली रात सांबिया ने अपने दोस्तों के साथ पोर्ट इलाके के दादही घाट पर शराब पार्टी की। वह नशे में था और कार चला रहा था, वही इस हादसे के लिए जिम्मेदार है।’’

सांबिया पड़ोसी राज्यों में भागने की कोशिश में था और वह हादसे के बाद से लगातार अपने छिपने का ठिकाना बदलता रहा। पहले, जोरांशकों में सोहराब के स्वामित्व वाले होटलों में एक के कर्मचारी को बुधवार के हादसे के सिलसिले में पूछताछ के लिए पुलिस ने बुलाया था। उसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इस हादसे के बाद पूछताछ के लिए एक अन्य व्यक्ति को भी हिरासत में लिया था, लेकिन बाद में उसे घर जाने दिया।

गौरतलब है कि रेड रोड पर गणतंत्र दिवस अभ्यास के दौरान ऑडी कार से 21 वर्षीय कारपोरल की कुचलकर मौत हो गयी। नयी व्हाइट ऑडी तीन सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए परेड अभ्यास में घुस गयी और उसने वायुसेना अधिकारी को ऐसी टक्कर मारी की कि उनकी मौत हो गयी।

पढें कोलकाता (Kolkata News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट