ताज़ा खबर
 

केरल की जेलों में बंद कैदी अब शहर में चलाएंगे पेट्रोल पंप, पहले खिला चुके हैं स्वादिष्ट व किफायती खाना

केरल के कैदी लोगों को स्वादिष्ट खाना खिलाने के बाद सरकार और आईओसी की मदद से अब पेट्रोल पंप को चलाने की तैयारी कर रहें हैं।

Author तिरुवनंतपुरम | September 18, 2019 6:18 PM
keralaप्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

केरल के कैदी स्वादिष्ट एवं किफायती खाना खिलाने में सफलता हासिल करने के बाद अब पेट्रोल पंप को चलाने की तैयारी में हैं। बता दें कि इसका श्रेय सरकार की इस अनोखी पहल को जाता है जिसमें कैदियों को सजा काटने के अलावा उन्हें बाहरी जीवन बिताने और जेल से बहार नौकरी करने का भी ट्रेनिंग दी जा रही है। तमिलनाडु और पंजाब के जेल विभागों से प्रेरणा लेते हुए, केरल का जेल विभाग राज्य के तीन केंद्रीय कारागारों के बाहरी परिसरों में पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी में हैं। इन पेट्रोल पंपों को चुने गए कैदी ही केवल चलाएंगे। गौरतलब है कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन उन स्थानों पर यह पंप लगा रहा है जिसकी पहचान जेल विभाग ने की है।

इसी साल नवंबर-दिसंबर तक खुल जाएंगे पेट्रोल पंपः मामले में बयान देते हुए एक अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 15 दोषी कैदियों की पहचान की जाएगी और शिफ्ट के आधार पर उन्हें पेट्रोल पंप चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें कि जेल के नियमों के मुताबिक उन्हें उनके काम का मेहनताना भी दिया जाएगा। वहीं जेल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस साल नवंबर-दिसंबर तक पेट्रोल पंप चालू करने की योजना है।

National Hindi Khabar, 18 September 2019 LIVE News Updates: देश-दुनिया की खबरों के लिए क्लिक करें

पेट्रोल पंप को खोलने की सभी मंजूरी प्राप्तः जेल डीजीपी ऋषिराज सिंह ने भाषा को बताया, ‘पहल के लिए सरकार की सभी आवश्यक मंजूरियां ले ली गई हैं। यह पेट्रोल पंप यहां पूजाप्पुरा, त्रिशूर जिले के विय्युर और कन्नूर के केंद्रीय कारागारों के परिसरों में खोले जाएंगे।’

आईओसी जल्द शुरु करेगा पंप बनाने का कार्यः वहीं इस बारे में बयान देते हुए ऋषिराज सिंह ने कहा, ‘आईओसी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करेगा और अगले एक महीने में काम पूरा होने की उम्मीद है। हम नवंबर-दिसंबर तक इन पंपों के खुलने की उम्मीद कर रहे हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘शादी के लिए तो उसे रिहा कर दो’ कश्मीरी युवक के ससुर ने अखबारों के जरिए लगाई गुहार, निकाहनामा लेकर भटक रहे
2 अमित शाह की ‘एक देश, एक भाषा’ का Rajinikanth ने जताया विरोध, कहा- कोई स्वीकार नहीं करेगा थोपी गई हिंदी
3 खाद्य मंत्री रामविलास पासवान को खान मार्केट के दुकानदार ने बेचे मोम चढ़े सेब, हरकत में एजेंसियां
IPL 2020 LIVE
X