ताज़ा खबर
 

सेना में सहायक सिस्टम का विरोध करने वाले जवान का शव लेने से परिजनों का इनकार, कहा- दोबारा हो पोस्टमार्टम

भारतीय सेना के जवान मैथ्यू गुरुवार को नासिक कैंप में मृत मिले थे। इससे कुछ दिन पहले ही मैथ्यू ने अपने सीनियर अधिकारियों पर एक इंटरव्यू के दौरान शोषण का आरोप लगाया था।

लांस नायक रॉय मैथ्यू नासिक के देवलाली छावनी में मृत पाये गये थे (फाइल फोटो)

नासिक सेना कैंप में मृत मिले सेना के जवान रॉय मैथ्यू के रिश्तेदारों ने शनिवार को शव लेने से इनकार कर दिया। उनके परिजानों ने मांग की है कि पोस्टमार्टम दोबारा से किया जाए। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने मैथ्यू के एक रिश्तेदार के हवाले से लिखा है, ‘कई सवालों के जवाब अनसुलझे हैं। अभी शव की पहचान होना बाकी है। शव के साथ आए अधिकारी ने उनकी पत्नी सहित कई नजदीकी रिश्तेदारों को शव नहीं देखने दे रहे हैं।’

भारतीय सेना के जवान मैथ्यू गुरुवार को नासिक कैंप में मृत मिले थे। इससे कुछ दिन पहले ही मैथ्यू ने अपने सीनियर अधिकारियों पर एक इंटरव्यू के दौरान शोषण का आरोप लगाया था। हालांकि, सेना का कहना है कि उन्होंने सुसाइड किया है। वहीं उनके परिवार वालों को कहना है कि यह एक साजिश हो सकती है। उन्होंने जांच की मांग की है कि किन परिस्थितियों में यह मौत हुई है। हालांकि, शुक्रवार को एक सेना के प्रवक्ता ने कहा था कि मीडिया द्वारा किए गए एक ‘स्टिंग ऑपरेशन’ की वजह से वे आत्महत्या करने को मजबूर हुए हैं।

रॉय ने आखिरी बार 25 फरवरी को अपनी पत्नी फिन्नी से बात की थी, वो काफी डरा हुआ था, और रो रहा था।’ रॉय मैथ्यू के भाई के मुताबिक, ‘उसने बताया कि अपने सीनियर की शिकायत करने के बाद उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया है, और वो मुश्किल में है, इतना कहकर उसने फोन काट दिया।’ मैथ्यू के परिवार के मुताबिक इसके बाद उसका फोन स्विच ऑफ रहा, उन्होंने स्थानीय सांसद को इसकी जानकारी देकर आर्मी चीफ से भी बात करने को कहा, लेकिन गुरुवार को उन्हें पता चला कि रॉय मैथ्यू का शव एक बैरक में लटकता पाया गया है।

मैथ्यू का भाई जॉन बताता है कि हालांकि स्टिंग में उसके भाई का चेहरा छुपा हुआ था, लेकिन विजुअल्स को देखकर कोई भी पहचान सकता था कि ये रॉय ही है। जॉन के मुताबिक वेबसाइट द क्विंट पर वीडियो अपलोड होने के बाद बेहद तनाव में था। जॉन के मुताबिक, ‘मीडिया ने उसे धोखा दिया, रॉय मैथ्यू कभी नहीं जानते थे कि कुछ पत्रकार गुपचुप तरीके से उनकी बातों को बिना उनकी जानकारी के रिकॉर्ड कर रहे हैं।’

नासिक पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर लिया है, पुलिस के मुताबिक हो सकता है रॉय मैथ्यू ने गुरुवार से पहले ही सुसाइड कर लिया हो। सेना ने भी इस मामले में प्रेस रिलीज कर कहा है कि ‘अपराधबोध’ में ग्रस्त होकर रॉय मैथ्यू ने इतना बड़ा कदम उठाया है। सेना के मुताबिक स्टिंग ऑपरेशन पब्लिक होने पर उसे अपने आप पर काफी शर्मिंदगी महसूस हुई होगी, इसके बाद उसने ये कदम उठाया।

रॉय के परिवार वालों के मुताबिक उसने अपनी पत्नी से उनकी यूनिट में कथित ‘गुलामी’ की शिकायत की है। उसने आरोप लगाया था कि जूनियर कर्मचारियों को उनके अधिकारियों के घरों पर घरेलू काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।

वीडियो- BSF जवान तेज बहादुर यादव की पत्नी का दावा- “पति पर डाला रिटायरमेंट का दबाव, बाद में किया गिरफ्तार”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App