ताज़ा खबर
 

VIRAL VIDEO: चार साल की बेटी चला रही थी स्कूटर, पीछे बैठे थे माता-पिता, हो गया एक्शन

चार साल की बच्ची के द्वारा स्कूटर चलाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर उसके पिता का ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है। वीडियो में बच्ची के हाथ में स्कूटर का हैंडल दिखाई देता है और उसके माता-पिता एक और बच्चे के साथ वाहन पर सवार दिखाई देते हैं।

यूट्यूब वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट।

चार साल की बच्ची के द्वारा स्कूटर चलाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर उसके पिता का ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है। वीडियो में बच्ची के हाथ में स्कूटर का हैंडल दिखाई देता है और उसके माता-पिता एक और बच्चे के साथ वाहन पर सवार दिखाई देते हैं। बेहद चौंकाने वाला यह मामला केरल का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाल्लुरुति के रहने वाले शिबू फ्रांसिस बीबी और बच्चों के साथ स्कूटर पर सवार होकर अलुवा नामक जगह जा रहे थे। इस दौरान उनकी चार साल की बच्ची स्कूटर का हैंडल थामे देखी गई जबकि शिबू फ्रांसिस ने अपने हाथ हैंडल से एकदम अलग रखे थे। किसी ने इस वाकये को वीडियो में कैद कर लिया और वीडियो सोशल मीडिया पर आते ही फैलने लगा। कोचि के मोटर वाहर इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने मीडिया को बताया कि विभाग ने आरोपी का लाइसेंस एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है और मामले को आगे की कार्रवाई के लिए एर्णाकुलम आरटीओ के पास भेजा गया है।

एदापल्ली पुलिस थाने के अधिकारियों ने बताया कि वे शिबू के खिलाफ जल्द ही केस रजिस्टर करेंगे। वीडियो से पता चलता है कि शिबू फ्रांसिस ने एक नहीं, तीन तरह से यातायात नियमों का उल्लंघन किया। पहला- उन्होंने इतनी नाजुक सी बच्ची को स्कूटर चलाने दिया, दूसरा- दो पहिया वाहन पर दो लोगों को सफर करने की अनुमति होती है, जबकि स्कूटर पर चार सवारियां देखी गईं और तीसरा यह कि स्कूटर पर शिबू फ्रांसिस ही हेलमेट लगाए देखे गए।

शिबू के खिलाफ हुई त्वरित कार्रवाई एक नजीर का काम कर सकती है। चार वर्ष की बच्ची के द्वारा स्कूटर चलाने के दौरान जरा सी भी चूक से कोई अप्रिय घटना घट सकती थी। बता दें कि भारत में मोटर वाहन चलाने के कानूनन कम से कम 18 वर्ष की उम्न जरुरी है। आयु सीमा के पीछे तर्क यह है कि इस उम्र तक व्यक्ति में निर्णय लेने की क्षमता विकसित हो जाती है और वह दुर्घटनाओं से खुद को बचाने में काफी हद तक सक्षम हो जाता है। उम्मीद है कि इस वीडियो को देखने के बाद लोग बच्चों को समझाएंगे और यातायात नियमों का पालन करेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App