ताज़ा खबर
 

केरल: सरेआम बछड़ा काटने के आरोपी रिजिल मकुट्टी समेत आठ लोग गिरफ़्तार

केरल भाजपा प्रमुख कुम्मानम राजशेखरन ने वध का वीडियो ट्वीटर पर साझा किया था और इस कृत्य को ‘क्रूरता की पराकाष्ठा’ बताया था।

Author June 1, 2017 17:40 pm
यूथ कांग्रेस का पूर्व कार्यकर्ता रिजिल मकुट्टी (Photo-Facebook/Rijil Makkutty)

केरल पुलिस ने कन्नूर में सरेआम बछड़े काटने के आरोप में यूथ कांग्रेस के आठ कार्यकर्ताओं को गिरफ़्तार कर लिया है। इसमें इस केस का मुख्य आरोपी रिजिल मकुट्टी भी शामिल है। इन लोगों पर वध के लिए पशु बाजारों में जानवर की बिक्री पर प्रतिबंंध के खिलाफ अपने प्रदर्शन के तहत हाल ही में कन्नूर में एक बछड़े को सार्वजनिक तौर पर मारने का आरोप था। पुलिस ने हाल ही में युवा मोर्चा जिला महासचिव सी सी रतीश के एक शिकायत के आधार पर केरल पुलिस अधिनियम की धारा 120 ए के तहत कार्यकर्ताओं के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था।

यह अपराध किसी भी जानवर का उस तरह से वध करने से संबंधित है जिससे लोगों को झुंझलाहट या असुविधा होती है और इसमे एक साल जेल या 5,000 रूपये जुर्माना या दोनों सजाएं हो सकती हैं। पुलिस ने बताया कि एफआईआर में दो और धाराओं को शामिल करने के बाद गिरफ्तारी हुयी है। केरल भाजपा प्रमुख कुम्मानम राजशेखरन ने वध का वीडियो ट्वीटर पर साझा किया था और इस कृत्य को ‘क्रूरता की पराकाष्ठा’ बताया था। केन्द्र के प्रतिबंध के खिलाफ पूरे राज्य में सत्तारूढ़ माकपा की अगुवाई वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट :एलडीएफ: की युवा शाखा और विपक्षी कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) की युवा शाखा ने बीफ पार्टी का भी आयोजन किया था।

बता दें कि केन्द्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर वध के लिए पशु मंडियों से जानवरों की खरीदारी पर रोक लगा दी है। केरल यूथ कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के इस कानून का जोरशोर से विरोध किया था। केरल यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस कानून का विरोध करने के लिए कन्नूर में सरेआम एक बछड़े को काट दिया था और इसका मांस लोगों के बीच बाटा था। बीजेपी प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये इस घटना का पूरा वीडियो को शेयर किया था। इस वीडियो के सामने आने के बाद बवाल मच गया था। देश भर से लोगों ने यूथ कांग्रेस के इन कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। बाद में कांग्रेस ने मकुट्टी समेत तीन यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को निलंबित कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App