ताज़ा खबर
 

8 लाख नौकरियां, सबको लैपटॉप, केरल के बजट में रोजगार के लिए डिजिटल प्लैटफॉर्म बनाने की घोषणा

बजट में कहा गया है कि जिन्हें नौकरी की जरूरत होगी उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने अगले 5 साल में 20 लाख नए रोजगार पैदा करने और लोगों के कौशल विकास का लक्ष्य रखा है।

TM Thomas, Kerala Budgetवित्त मंत्री टीएम थॉमस ने पेश किया केरल का बजट। (फोटो- ANI ट्विटर हैंडल)

केरल के वित्त मंत्री टीएम थॉमस ने अपना 12वां बजट विधानसभा में पेश किया। यह इस एलडीएफ सरकार का आखिरी बजट है। बजट भाषण में उन्होंने कहा कि केरल में 8 लाख नए रोजगार पैदा किए जाएंगे। सरकार बेरोजगारी को कम करने के लिए एक डिजिटल प्लैटफॉर्म बनाने की भी योजना बना रही है। इसके अलावा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड के द्वारा 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू करने की योजना है।

बजट में कहा गया है कि जिन्हें नौकरी की जरूरत होगी उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने अगले 5 साल में 20 लाख नए रोजगार पैदा करने और लोगों के कौशल विकास का लक्ष्य रखा है। वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य के हर घर में लैपटॉप होना चाहिए। लैपटॉप खरीदने के लिए 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी और गरीबों को मुफ्त में लैपटॉप उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा छात्रों की पढ़ाई के लिए डिजिटल मटीरियल उपलब्ध करवाया जाएगा। विश्वविद्यालयों में 1000 नए पद सृजित करने की घोषणा की गई है।

अफिलिएटेड कॉलेजों के लिए 1000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग में भी 8000 नए पद बनाने की बात कही गई है। बजट में कहा गया है कि शिक्षा के क्षेत्र में खाली 800 पदों पर तत्काल भर्ती होगी।

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री इसाक ने केंद्र सरकार की कृषि कानूनों को लेकर आलोचना भी की। उन्होंने कहा कि केंद्र सुधारों के नाम पर कॉर्पोरेट घरानों की मदद कर रहा है। बजट में रबर के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 170 रुपये कर दिया गया है। धान का मूल्य 28 रुपये और नारियल का 31 रुपये कर दिया गया है।

Next Stories
1 महात्मा गांधी के कंधे पर बीजेपी का झंडा, भड़के विरोधी
2 5वीं कक्षा से रहीं CPM के साथ, अब 21 साल की उम्र में सजेगा सिर पर देश की सबसे युवा मेयर का ताज
3 केरल निकाय चुनावः भाजपा ने कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवार को एक वोट से हराया, वेणुगोपाल बोले-अभी कुछ नहीं कह सकता
ये पढ़ा क्या?
X