ताज़ा खबर
 

केरल बजट 2017: 20 लाख परिवारों के लिए मुफ्त इंटरनेट समेत मेडिकल, सिनेमा और त्योहारों के लिए कई घोषणाएं

Kerala Budget 2017: वित्त मंत्री टीएम थॉमस इस्साक शुक्रवार को विधानसभा में 68वां स्टेट बजट पेश कर रहे हैं। यह पिनराई विजयन सरकार का दूसरा बजट है।

Kerala Budget,प्रतीकात्मक तस्वीर

केरल के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इस्साक शुक्रवार को विधानसभा में 68वां स्टेट बजट पेश कर रहे हैं। यह पिनराई विजयन सरकार का दूसरा बजट है। बजट में 20 लाख परिवारों को मुफ्त इंटरनेट से लेकर, मेडिकल, सिनेमा, स्वास्थ्य सुविधाएं, तटीय सड़कों, त्योहारों और मैन्यूफैक्चरिंग समेत तमाम क्षेत्रों को लेकर घोषणाएं की जा चुकी हैं। राज्य के वित्त मंत्री ने बजट में कहा कि 20 लाख परिवारों को मुफ्त इंटरनेट दिया जाएगा इसके साथ विकलांग लोगों को उच्च शिक्षा में 5 फीसदी आरक्षण तथा नौकरी में 4 फीसदी आरक्षण की घोषणा की।

पढ़िए केरल के 68वें बजट की प्रमुख घोषणाएं:

हार्डवेयर मैन्यूफैक्चरिंग पर फोकस किया जाएगा। केरल को ऐसा राज्य बनाया जाएगा जहां लोगों को मुफ्त इंटरनेट का अधिकार होगा। इंटरनेट सर्विस रियायती दर पर मुहैया कराई जाएगी। राज्य सरकार 20 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट सर्विस देगी। 1500 स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा।

आईटी सेक्टर के लिए 500 करोड़ रुपए, आईटी मिशन के लिए 100 करोड़ रुपए और स्टार्टअप व युवा उद्यमियों के लिए 70 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। वल्लमकली (नौका दौड़) और पूरम (मंदिर फेस्टिवल) जैसे पारंपरिक त्योहारों की सुरक्षा और बढ़ावा देने के लिए 420 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। 630 किमी की तटीय सड़कों के लिए 6500 रुपए दिए गए हैं।

2 करोड़ रुपए खर्च करके मरीन एंबुलेंस सर्विस शुरू की जाएगी। इसके अलावा एर्नाकुलम-कुमारकोम-मुहम्मा रूट पर वॉटर टैक्सी चलाई जाएगी। 470 रुपए आवंटित किए गए हैं मेडिकल एजुकेशन के लिए, वहीं 100 करोड़ रुपए केरला स्टेट फिल्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन को दिए गए हैं ताकी राज्य में मूवी थिएटर्स का निर्माण किया जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केरल में स्थित RSS के दफ्तर पर फेका गया बम, 3 RSS कार्यकर्ता हुए घायल
2 केरल: इनकार से नाराज लड़के ने लड़की के साथ खुद को लगाई आग, दोनों की मौत
3 एकतरफा प्यार में पड़े आशिक ने लड़की पर डाला पेट्रोल, बांहों में भरकर लगाई आग
ये पढ़ा क्या?
X