ताज़ा खबर
 

मुसलिम लीग के गढ़ में चुनौती देतीं अन्नायाह

अन्नायाह केरल की पहली किन्नर उम्मीदवार बतौर रेडियो जॉकी व एंकर, खासी लोकप्रिय रह चुकी हैं।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी मंगलवार को पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए केरल पहुंचीं। (फोटो- पीटीआई)

केरल विधानसभा चुनाव में एक नया इतिहास बन रहा है। यहां पहली बार कोई किन्नर चुनाव मैदान में है। अन्नायाह कुमारी एलेक्स को डेमोक्रेटिक सोशल जस्टिस पार्टी (ऊरखढ) ने टिकट दिया है। वह मुससिम लीग के गढ़ मालाप्पुरम की वेंगरा सीट से चुनाव मैदान में हैं। यहां से मुसलिम लीग के कद्दावर नेता पीके कुन्हाली कुट्टी लड़ रहे हैं।

अन्नायाह एलेक्स दो साल पहले राज्य की पहली रेडियो जॉकी बनी थीं। वह कोच्चि के एफएम चैनल में आरजे थीं। उनकी उम्र 28 साल है। वह मूल रूप से कोल्लम जिले की रहने वाली हैं। वे सरकारी कार्यक्रमों में एंकरिंग भी करती थीं। कुछ दिन पहले हुए 25वें इंटरनेशनल केरल फिल्म फेस्टिवल में भी एंकर थीं। वे मेकअप आर्टिस्ट भी रह चुकी हैं। चुनाव प्रचार में वे छोटी सभाएं और लोगों से संपर्क कर रही हैं। बड़ी रैलियां भी करेंगी। वे कहती हैं, मैं यहां हर एक जगह जा रही हूं। लोगों से मिलकर वोट मांग रही हूं। मैं लोगों से सिर्फ एक ट्रांसजेंडर होने के नाते वोट नहीं मांग रही हूं, बल्कि उनसे कह रही हूं कि आप मुझपर भरोसा रखिए, मैं अच्छा करके दिखाऊंगी।

वे कहती हैं कि लिंग, जाति-धर्म या रंग के आधार पर नहीं, मैं एक अच्छा नेता बनने के लिए चुनाव लड़ रही हूं। वे महिला सुरक्षा, शिक्षा, अल्पसंख्यकों खासकर ट्रांसजेंडरों के लिए आरक्षण के मुद्दे उठा रही हैं।

वे कहती हैं कि चुनाव में जनता सही व्यक्ति को चुनेगी। उनके प्रतिद्वंद्वी मुसलिम लीग के प्रत्याशी पीके कुन्हाली कुट्टी 2011 और 2016 में यहां से चुने गए थे। बाद में 2017 में वे मुसलिम लीग के अध्यक्ष ई अहमद के निधन के बाद खाली हुई मलप्पुरम लोकसभा सीट पर उपचुनाव में उतरे। और जीत भी गए। 2019 में वह फिर यहां से सांसद चुने गए, लेकिन विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया और वेंगरा से फिर मैदान में हैं। वेंगरा में 1.82 लाख मतदाता हैं, इनमें से तकरीबन 70 फीसद मुसलमान हैं।

Next Stories
1 केरल चुनावः कॉलेज की छात्राओं को राहुल ने सिखाई जापानी मार्शल आर्ट, देखिए वीडियो
2 केरल में 90% साक्षरता, इसलिए यहां तरक्की नहीं कर पा रही भाजपा- पार्टी के एकलौते विधायक ने कहा
3 निर्दलीय चुनाव लड़ेंगी पूर्व केरल महिला कांग्रेस चीफ, पार्टी दफ्तर के सामने मुंडाया था सिर
ये पढ़ा क्या?
X