judge stages sit in protest gets garbage heap clean from kochi market - ..और कूड़े के ढेर के सामने ही कुर्सी लगा कर बैठ गए जज साहब - Jansatta
ताज़ा खबर
 

..और कूड़े के ढेर के सामने ही कुर्सी लगा कर बैठ गए जज साहब

जज एएम बशीर एर्नाकुलम न्यायिक सेवा अथॉोरिटी के चेयरमैन हैं। उनके इस कदम के बाद यहां निगम ने बिना समय गंवाए तुरंत कचरे के ढेर को वहां से हटा दिया। जज एएम बशीर ने कहा कि लोगों ने उनसे शिकायत की थी भीड़-भाड़ वाले बाजार में कूड़े का ढेर पड़ा है और प्रशासन आंखों पर पट्टी बांध कर बैठा हुआ है।

प्रतीकात्मक चित्र

एर्नाकुलम में जज साहब कुर्सी लगाकर कचरे के ढेर के सामने ही बैठ गए। दरअसल वो इस कचरे के ढेर को हटाने की मांग पर अड़े हुए थे और अपनी इसी मांग के समर्थन में जज साहब कूड़े के ढेर के सामने ही डट गए। जज एएम बशीर एर्नाकुलम न्यायिक सेवा अथॉोरिटी के चेयरमैन हैं। उनके इस कदम के बाद यहां निगम ने बिना समय गंवाए तुरंत कचरे के ढेर को वहां से हटा दिया। जज एएम बशीर ने कहा कि लोगों ने उनसे शिकायत की थी भीड़-भाड़ वाले बाजार में कूड़े का ढेर पड़ा है और प्रशासन आंखों पर पट्टी बांध कर बैठा हुआ है। लोगों का कहना था कि कूड़े के ढेर से आने वाली बदबू की वजह से उनका जीना हराम हो या है। जानकारी के मुताबिक यहां हर रोज 12-15 टन कूड़ा डाला जा रहा था और पिछले 10 दिनों के अंदर यहां कूड़े का पहाड़ बन गया था। लेकिन कोच्चि को-ऑपरेशन ने इसपर ध्यान देना उचित नहीं समझा।

जज बशीर ने मीडिया से बातचीत करते हुए बतलाया कि दरअसल उनकी टीम बाजार में बेचे जा रहे सामनों की गुणवत्ता की जांच और वेंडरों के लाइसेंस की जांच के लिए यहां आई हुई थी, लेकिन कचड़ों का ढेर इससे बड़ा मुद्दा था। उन्होंने कहा कि विभिन्न जगहों से उन्हें शिकायत मिली है कि शहर में ऐसे करीब 30 स्थान हैं जहां इसी तरह कचरों का पहाड़ बना हुआ है और लोग वहां काफी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि यह पहला स्थान है जहां उनकी टीम ने दौरा किया है। आगे भी उनकी यह कार्रवाई जारी रहेगी। हैरानी इस बात की भी है कि कोच्चि निगम के अधिकारियों ने इस बात से साफ इनकार कर दिया है कि उन्हें बाजार में ऐसे किसी कचरे के ढेर के पड़े होने की शिकायत नहीं मिली है।

बहरहाल मंगलवार (12 जून) को जज के इस प्रदर्शन के बाद निगम ने तुरंत एक्शन लिया। 5 घंटे के अंदर निगम का ट्रक वहां पहुंच गया और शाम 4 बजते – बजते पूरे इलाके को साफ-सुथरा कर दिया गया है। इस दौरान जज साहब पूरी कार्रवाई होने तक वही डटे रहे। जज एएम बशीर ने कहा कि जल्दी ही व्यापारियों और इलाके में रहने वाले लोगों की एक कमेटी बनाई जाएगी। जो इस बात की निगरानी करेगा की कचरों का सही तरीके से निष्पादन हो सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App