ताज़ा खबर
 

सांप ना डंस पाए इसलिए कुत्ते ने मालिक को घर से निकलने नहीं दिया, फिर कोबरा से लड़ते-लड़ते दे दी जान

गंगाधरन ने कहा कि पैटरोलिंग कर रही पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची लेकिन किसी ने मोली को कोबरा से बचाने की कोशिश नहीं की।

Author एर्नाकुलम | March 17, 2017 4:13 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

अक्सर यह देखा गया है कि लोग अपने घरों में कुत्तों का पालन-पोषण करते हैं। कुत्तों को बहुत वफादार जीव माना जाता है। उसकी वफादारी के कई किस्से सुनने को मिलते हैं। ऐसा ही एक और वाकया सामने आया है, जहां अपने मालिक की जान बचाने के लिए कुत्ते ने अपनी जान दे दी। मामला केरल के एर्नाकुलम जिले का है जहां पर एक कुत्ते (मोली) ने कोबरा से आधे घंटे तक संघर्ष भरी लड़ाई करने के बाद अपनी जान दे दी। परुंबवुर में एक परिवार के साथ रहने वाले मोली ने देखा कि एक कोबरा उसके घर में घुसने की कोशिश कर रहा है। कोबरा को घर में घुसते देख उसने फैसला किया कि वह कोबरा को घर में घुसने नहीं देगा।

इंडिया टुडे के अनुसार एक रिटायर्ड सरकारी अधिकारी नंनगेलिल गंगाधरन ने मोली को तीन साल पहले गोद लिया था, जब वह केवल कुछ ही महीने का था। गंगाधरन ने बताया कि वह और उनकी पत्नी विमला अकेले रहते हैं। वे लोग मोली की काफी समय से देखभाल कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोली की आवाज सुनकर वे लोग उसे देखने के लिए बाहर जाने लगे लेकिन मोली ने उन्हें घर से बाहर निकलने से रोक दिया। इसके बाद मोली कोबरा से जाकर भिड़ गया। मोली और कोबरा के बीच बहुत लड़ाई हुई। काफी संघर्ष के बाद मोली ने जहरीले कोबरा को मौत के घाट उतार दिया। लड़ाई के दौरान कोबरा ने भी मोली को कई बार डंसा जिसके कारण लड़ाई खत्म होने के तीन मिनट बाद ही मोली की भी मौत हो गई। फर्श पर कोबरा और मोली, दोनों मृत पड़े थे।

गंगाधरन ने कहा कि पैट्रोलिंग कर रही पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची लेकिन किसी ने मोली को कोबरा से बचाने की कोशिश नहीं की। एक इंसान कभी किसी जानवर के लिए इस तरह की पीड़ा नहीं उठा सकता जैसा कि मोली ने हमारे परिवार को बचाने के लिए। इस जानवर ने इंसानों से मिले प्यार का उपकार अपनी जान देकर चुकाया जो कि सबके लिए एक सबक बन गया है कि जानवरों से कभी भी बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए क्योंकि वे तो बस प्यार के भूखे होते हैं। अगर आप उन्हें प्यार दोगे तो वे आपके लिए कुछ भी कर सकते हैं।

देखिए वीडियो - केरल: मॉरल पुलिसिंग से प्रताड़ित युवक ने की आत्महत्या, वेलेंटाइन डे के दिन की गई थी मारपीट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App