ताज़ा खबर
 

अब केरल के आर्कबिशप बोले- सत्ता में आने के लिए फैलाई जा रही नफरत, ईसाई स्कूल कोर्स में पढ़ाएं संविधान

बीते दिनों देश के कई आर्कबिशप ने कथित तौर पर विवादित बयान दिए थे। 5 पांच जून को गोवा और दमन के फादर फिलिप नेरी फैरो ने एक पत्र के जारी कर कहा था कि भारत का संविधान खतरे में है।

Archbishop of Trivandrumकैथोलिक बिशप काउंसिल (केसीबीसी) के अध्यक्ष और त्रिवेंद्रम के आर्कबिशप सूसा पाकिअम। (ANI photo)

समाज में बढ़ती असहिष्णुता पर बोलते हुए केरल कैथोलिक बिशप काउंसिल (केसीबीसी) के अध्यक्ष और त्रिवेंद्रम के आर्कबिशप सूसा पाकिअम ने कहा है कि सभी ईसाई स्कूल अपने पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करें। आर्कबिशप ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि संविधान द्वारा दिए गए धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को सुनिश्चित करने के लिए सभी को सक्रिय रूप से काम करना चाहिए। यह बहुत खतरनाक है कि सत्ता के लिए बिजली के शॉर्टकट की तरह विभिन्न समूहों के बीच नफरत और डर फैलाया जा रहा है। समुदायों और राजनीतिक नेताओं को इनके खिलाफ साथ आना चाहिए। केसीबीसी अध्यक्ष ने इसके साथ ही कहा कि मुल्क की नई जनरेशन को संविधान के साथ परंपराओं से प्रेम करने की जरुरत है। इसलिए यह कदम (संविधान को पाठ्यक्रम में शामिल करना।) संविधान की सुरक्षा करने में मदद करेगा।

केसीबीसी अध्यक्ष ने ईसाई स्कूलों से यह भी अपील कि है कि वो संवैधानिक साक्षरता को साइंस के पाठ्यक्रम में शामिल करें। बता दें कि सूसा पाकिअम ने यह बात ऐसे समय में कही है जब दिल्ली और गोवा के आर्कबिशप के बयानों के मामले में उनसे सवाल पूछा गया था। हालांकि उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि आर्कबिशप ने किसी राजनीतिक उद्देश्य से ऐसे बयान नहीं दिए थे। उन्होंने खतरों के कुछ संकेतों को देखकर ही बोला होगा। सभी पार्टियों में अच्छे लोग भी हैं और बुरे लोग भी हैं।

बता दें कि बीते दिनों देश के कई आर्कबिशप ने कथित तौर पर विवादित बयान दिए थे। 5 पांच जून को गोवा और दमन के फादर फिलिप नेरी फैरो ने एक पत्र के जारी कर कहा था कि भारत का संविधान खतरे में है। पत्र में आगे कहा गया कि बहुत से लोग असुरक्षा में जी रहे हैं। 22 मई को दिल्ली के आर्कबिशप अनि जोसफ कूटो ने कहा था कि हर सरकार को देश और संविधान की रक्षा करने चाहिए। हम इसके लिए प्रार्थना करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल गांधी के इस फैसले से पार्टी के सीनियर नेता नाराज, बोले- ऐसे भी कोई सरेंडर करता है?
2 FB लाइव में दी सीएम को जान से मारने की धमकी, बाद में मांगी मांगते हुए बोला- ज्‍यादा पी ली थी
3 केरल: नवजात को किस कर चर्च पर छोड़ गया पिता, वीडियो हुआ वायरल
IPL 2020 LIVE
X