ताज़ा खबर
 

गणतंत्र दिवस परेड पर नहीं दिखेगी केरल की वायकॉम सत्याग्रह झांकी, केंद्र ने लिस्ट से हटाया नाम

दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में जिन राज्यों की झांकी प्रदर्शित होनी है, उस लिस्ट में केरल का नाम नहीं है।

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

केरल में सबरीमाला मंदिर को लेकर जारी विवाद के बीच एक और मुद्दा सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में केरल सरकार की प्रस्तावित झांकी नहीं शामिल हो पाएगी। इस बार दिल्ली में होने वाली परेड में जिन राज्यों की झांकी प्रदर्शित होनी है, उस लिस्ट में केरल का नाम नहीं है। हालांकि, अभी इस मामले में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। अंतिम लिस्ट रक्षा मंत्रालय फ़ाइनल करेगा।

बता दें कि केरल सरकार 26 जनवरी के दिन मंदिर में छुआछूत थीम पर ‘वायकॉम सत्याग्रह’ नाम से एक झांकी प्रदर्शित करने वाली थी। लेकिन केरल की पिनराई विजयन सरकार की ‘पुनर्जागरण’ थीम पर प्रस्तावित यह झांकी इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में नहीं शामिल होगी ऐसी खबर आ रही है। गौरतलब है कि केरल में सीपीएम के समर्थन से चल रही एलडीएफ की सरकार और केंद्र की बीजेपी सरकार में कई मुद्दों पर मतभेद की खबरें भी आयी हैं। जिनमें सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मुद्दा अहम माना जा रहा है। फिलहाल परेड में शामिल होने वाली झांकियों को लेकर अभी अंतिम लिस्ट आनी बाकी है। गणतंत्र दिवस की परेड में राज्यों, केंद्र शासित, और केंद्र की जो भी झांकियां प्रदर्शित होती हैं उनकी आखिरी लिस्ट रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी होती है।

गणतंत्र दिवस परेड में केरल की झांकियों को शामिल नहीं किये जाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री के निजी सचिव का कहना है कि लिस्ट में केरल का नाम नहीं है लगता है सरकार ने हमारी झांकी को रिजेक्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमे इस बारे में कोई लिखित सूचना नहीं दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेमिका के पति और देवर को मारी गोली, तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
2 बीजेपी सांसद बोले- रामलला को लगती है ठंड, पीएम आवास योजना के तहत मिले घर
3 मोदी सरकार के मंत्री बोले- जरूरी नहीं कि पार्क में ही पढ़ी जाए नमाज