ताज़ा खबर
 

वीडियो में राष्‍ट्रगान का मजाक उड़ाता दिखा केरल का असलम, कॉलेज ने किया सस्‍पेंड

केरल के मुवत्तुपुजहा के निर्मला कॉलेज के बीए के तीसरे वर्ष के एक छात्र को राष्ट्रगान का अपमान करने के आरोप में गुरुवार (1 मार्च) को संस्थान से निलंबित कर दिया गया। आरोपी का नाम असलम बताया जा रहा है। कांग्रेस की छात्र शाखा केरल छात्र संघ (केएसयू) ने असलम के खिलाफ शिकायत की थी।

तस्वीर केरल के निर्मला कॉलेज की वेबसाइट से ली गई है।

केरल के मुवत्तुपुजहा के निर्मला कॉलेज के बीए के तीसरे वर्ष के एक छात्र को राष्ट्रगान का अपमान करने के आरोप में गुरुवार (1 मार्च) को संस्थान से निलंबित कर दिया गया। आरोपी का नाम असलम बताया जा रहा है। कांग्रेस की छात्र शाखा केरल छात्र संघ (केएसयू) ने असलम के खिलाफ शिकायत की थी। केएसयू के मुताबिक असलम सीपीआई (एम) की छात्र शाखा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) से जुड़ा है, लेकिन एसएफआई और कॉलेज दोनों ने इस बात से इनकार किया है। द न्यूज मिनट की खबर के मुताबिक घटना का एक वीडियो छात्रों के बीच में घूम रहा है, जिसमें राष्ट्रगान के समय असलम को कक्षा में चलते-फिरते देखा जा रहा है, जबकि बाकी छात्र अपनी दगह खड़े दिखाई देते हैं। वीडियो में देखा जा रहा कि असलम पहले तस्वीर लेने की कोशिश करता है, उसके बाद वह कक्षा में चलता-फिरता है, वह अपने साथ के छात्रों को देखता है फिर उपहास उड़ाते हुए सेल्यूट करता है।

केएसयू के इडुक्की के महासचिव रमशाद रफीक ने कॉलेज में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके चलते असलम को निलंबित कर दिया गया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. टीएम जोसफ ने कहा- ”असलम का राष्ट्रगान का उपहास उड़ाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। हमनें वीडियो की जांच की और उस समय कक्षा में मौजूद रहे छात्रों से भी बात की जिन्होंने बताया कि असलम राष्ट्रगान का अनादर कर रहा था। इसलिए हमने उसे निलंबित करने का फैसला किया। अगर देश के कानून के मुताबिक वह दोषी पाया जाता है तो उसे कॉलेज से निकाल दिया जाएगा। कॉलेज ऐसे कृत्यों को बर्दाश्त नहीं कर सकता है। 27 फरवरी की शाम को यह घटना हुई और 1 मार्च को उसे निलंबित कर दिय गया। मुझे नहीं पता कि वह एसएफआई का कार्यकर्ता या नेता है।”

रमशाद ने बताया कि केएसयू ने इस मामले में पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई है। हालांकि पुलिस इस बारे में किसी भी तरह की शिकायत मिलने से इनकार किया है। वीडियो एक दूसरे छात्र के द्वारा शूट किया गया और तीसरा छात्र हंसता हुआ दिखाई देता है, माना जा रहा कि छात्रों के ग्रुप ने प्रैंक के इरादे से यह किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App