नजीब जंग पर केजरीवाल का वार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग की ओर से नियुक्त दिल्ली महिला आयोग की सदस्य सचिव दलजीत कौर को शुक्रवार को पद से हटा दिया है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 10, 2016 1:08 AM
नजीब जंग पर केजरीवाल का वार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग की ओर से नियुक्त दिल्ली महिला आयोग की सदस्य सचिव दलजीत कौर को शुक्रवार को पद से हटा दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस पद पर पहले से काम कर रहे पीपी ढल्ल को फिर से इस पद का काम देखने की जिम्मेदारी दी है। पिछले दिनों दिल्ली के उपराज्यपाल जंग ने इस पद पर दलजीत कौर को नियुक्त किया था। उस नियुक्ति का महिला आयोग सहित केजरीवाल ने भी विरोध किया था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ढल्ल की नियुक्ति की फाइल इस 19 अगस्त को उपराज्यपाल के पास भेजी थी। पिछली पांच दिसंबर को उपराज्यपाल ने वह फाइल दिल्ली सरकार को लौटाते हुए यह टिप्पणी की कि ढल्ल के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक शाखा में जांच चल रही है। उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से असंवैधानिक नियुक्तियों की जांच चल रही है। यह भी कहा गया कि एक विशेष आडिटर जांच कर रहा है। इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार एक पारदर्शी सरकार है। केजरीवाल के मुताबिक भाजपा के लोग शिकायतें कर रहे हैं और उपराज्यपाल व भ्रष्टाचार निरोधक शाखा तुरंत उसपर अमल कर देती है। केजरीवाल ने कहा कि महिला आयोग एक स्वायत्त संगठन है और उपराज्यपाल उसकी स्वायत्तता पर हमले कर रहे हैं। इस कदम के बाद दिल्ली सरकार और राजनिवास में तकरार बढ़ सकती है।

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने उप राज्यपाल नजीब जंग पर नया आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि एलजी नजीब जंग दिल्ली की सड़कों की वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने में टांग अड़ा रहे हैं और बेवजह विभाग से रिपोर्ट मंगवा रहे हैं, ताकि सड़क सफाई का काम बाधित हो सके। दरअसल दीवाली के बाद दिल्ली में बढ़े प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा था कि सरकार दिल्ली की सड़कों पर जमे धूल को वैक्यूम क्लीनर से साफ करेगी। हालांकि, यह काम हो नहीं सका था और हवा की गति में बढ़ोत्तरी होने की वजह से दिल्ली में उस समय ठहरा धुंध छंट गया था। अब जब ठंड बढ़ी है और दिल्ली में फिर से कोहरे और प्रदूषण की धुंध बढ़ी है तब दिल्ली सरकार दिल्ली की सड़कों को साफ करने जा रही है लेकिन एलजी ने इससे संबंधित कुछ फाइलें राजभवन मंगवाई है।

उप राज्यपाल के इस कदम से आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खफा हो गए हैं। उन्होंने जान बूझकर आप सरकार को परेशान करने का आरोप एलजी पर लगाया है। अब कहा जा रहा है कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अगले सप्ताह इस मामले में उप राज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात करेंगे।

Next Stories
1 आरोपी के तौर पर कीर्ति आजाद किए गए तलब
2 अवमानना मामले में काटजू ने की जल्द सुनवाई की अपील
3 चारधाम यात्रा के दौरान रुद्रप्रयाग, चमोली व उत्तरकाशी में शराबबंदी का निर्देश
यह पढ़ा क्या?
X