ताज़ा खबर
 

कश्मीर में पारा चढ़ा, सोमवार से हो सकती है बर्फबारी

कश्मीर में चार दिन तक लगातार ठंड के कहर के बाद आज तापमान बढ़ने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने सोमवार से अगले दो दिन तक मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना भी जताई है..

Author श्रीनगर | January 1, 2016 23:44 pm
कश्मीर (फाइल फोटो)

कश्मीर में चार दिन तक लगातार ठंड के कहर के बाद शुक्रवार को तापमान बढ़ने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने सोमवार से अगले दो दिन तक मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना भी जताई है। मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक सोनम लोटस ने कहा, ‘पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू कश्मीर की ओर आने के कारण यहां ताजा बर्फबारी होने की संभावना है।’ उन्होंने कहा, ‘घाटी के मैदानी इलाकों में चार और पांच जनवरी को हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।’

लोटस ने कहा की ऊंचाई वाले इलाकों में मामूली बर्फबारी होने की संभावना है। श्रीनगर समेत घाटी के सभी मैदानी इलाकों में बारिश और हल्की बर्फबारी हो सकती है। निदेशक ने कहा, ‘हम कह सकते हैं कि चार जनवरी की मध्यरात और पांच जनवरी को वहां बर्फबारी होने की संभावना है।’ इस बीच घाटी के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान बढ़ने से लोगों को भीषण सर्दी से थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में तापमान सामान्य से तीन डिग्री बढ़कर शून्य से 0.7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। गुरुवार को यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.0 डिग्री नीचे था। काजीगुंड में शुक्रवार को तापमान शून्य से 2.4 डिग्री नीचे रहा। कल यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था।

पहलगाम में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम शून्य से 2.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक शून्य से 5.6 डिग्री नीचे रहा। यह घाटी का सबसे ठंडा क्षेत्र है। अधिकारी ने बताया कि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री नीचे और कोकरनाग में पारा शून्य से 2.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 15.0 डिग्री नीचे रहा। पहलगाम में बर्फबारी शुरू होने के बाद वहां बर्फ से जुड़े खेल शुरू हो गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App