ताज़ा खबर
 

Karnataka MLAs resign Updates: कर्नाटक संकट पर दिल्ली में मंथन, अब तक कांग्रेस-जेडीएस के 13 विधायकों का इस्तीफा, बागी पहुंचे गोवा और मुंबई

Karnataka MLA Resign, Karnataka Political Crises Updates: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 13 विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपने से राज्य में 13 माह पुरानी मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार खतरे में पड़ गई है।

Author बेंगलुरु | Jul 06, 2019 22:17 pm
कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 14 विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपने से राज्य में 13 माह पुरानी मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार खतरे में पड़ गई है।(फोटो-पीटीआई)

Karnataka MLAs Resign, Karnataka Political Crises Updates: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 13 विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपने से राज्य में 13 माह पुरानी मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार खतरे में पड़ गई है। यदि इन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो सत्तारूढ़ गठबंधन 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत खो देगा क्योंकि गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 104 हो जाएगी। वहीं, भाजपा के 105 विधायक हैं।कांग्रेस और जद (एस) के 13 विधायकों के अपना इस्तीफा सौंपने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय पहुंचने और बाद में राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने के बाद गठबंधन सरकार की स्थिरता का संकट गहरा गया है।

दरअसल, हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद से गठबंधन सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे थे।
राज्यपाल से मिलने के बाद जद(एस) विधायक ए एच विश्वनाथ ने कहा, ‘‘आनंद सिंह सहित कांग्रेस और जद(एस) के 14 विधायकों ने अपना इस्तीफा(विधानसभा से) स्पीकर को सौंपा है…हम इस विषय को राज्यपाल के संज्ञान में भी लाये हैं।’’ कांग्रेस के विधायक सिंह ने इस हफ्ते की शुरूआत में स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंपा था।विश्वनाथ ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार अपना कर्तव्य निभाने में नाकाम रही। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि इस बगावत के पीछे भाजपा का हाथ है।

 

National Hindi News, 06 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

बीजेपी दोहरा सकती है 2008: बता दें कि 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 110 सीटें मिली थीं, तब भी वह बहुमत के आंकड़े से थोड़ी ही दूर रह गई थी। तब ऑपरेशन लोटस के दम पर बीजेपी ने सत्ता हासिल कर ली थी। उस समय कांग्रेस-जेडीएस के 8 विधायकों ने इस्तीफा देकर बीजेपी के टिकट पर उपचुनाव लड़ा था। इनमें से 5 चुनाव जीत गए थे।

शुरू से पढ़ें

Live Blog

Highlights

    21:23 (IST)06 Jul 2019
    'भागकर कहां जाएंगे, लौटकर यहीं आएंगे'

    कर्नाटक सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता जमीर अहमद बोले- वे सभी विधायक वापस आएंगे। भागकर कहां जाएंगे। उनका इस्तीफा अबतक स्वीकार नहीं हुआ है।

    21:16 (IST)06 Jul 2019
    मुंबई के सोफिटेल होटल पहुंचे 10 विधायक
    21:14 (IST)06 Jul 2019
    कैसे बचेगी कुमारस्वामी सरकार?

    विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन का संख्या बल स्पीकर के अलावा 118  है। इनमें कांग्रेस-78, जद(एस)-37, बसपा-1 और निर्दलीय-2 विधायक  है। इसमें वे विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने इस्तीफा दे दिया है। बीजेपी के पास कुल 105 विधायक हैं। 14 विधायक के इस्तीफे स्वीकार हो जाने के बाद सरकार का गिरना तय माना जा रहा है।

    20:37 (IST)06 Jul 2019
    10 विधायक पहुंचे मुंबई एयरपोर्ट
    20:28 (IST)06 Jul 2019
    ये है संख्या

    विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन का संख्या बल स्पीकर के अलावा 118 -- कांग्रेस-78, जद(एस)-37, बसपा-1 और निर्दलीय-2 विधायक -- है। इसमें वे विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने इस्तीफा दे दिया है।

    19:36 (IST)06 Jul 2019
    मल्लिकार्जुन बोले मुझे कांग्रेस विधायकों पर भरोसा
    19:35 (IST)06 Jul 2019
    JD(S) MLA गए मुंबई
    19:20 (IST)06 Jul 2019
    भाजपा पर निशाना
    19:16 (IST)06 Jul 2019
    कांग्रेस की बैठक
    18:53 (IST)06 Jul 2019
    कांग्रेस: इमरजेंसी बैठक में पहुंचे नेता

    कांग्रेस की मीटिंग में गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पी चिदंबरम, दीपेंद्र हुड्डा, मल्लिकार्जुन खड़गे, जैसे बड़े नेता शामिल हैं।

    18:49 (IST)06 Jul 2019
    कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    कर्नाटक: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपने वाले विधायकों के खिलाफ कांग्रेस कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

    18:35 (IST)06 Jul 2019
    कर्नाटक कांग्रेस के विधायक बोले- गोवा जा रहे हैं

    बीसी पाटिल, जिन्होंने स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंपा है ने कहा कि सभी विधायक एक विशेष उड़ान पर गोवा जा रहे हैं।

    18:34 (IST)06 Jul 2019
    14 विधायकों ने इस्तीफा सौंपा

    पीटीआई के मुताबिक 14 कांग्रेस-जद (एस) विधायकों ने अब तक स्पीकर को इस्तीफा सौंपा है। कर्नाटक के राज्यपाल से मिलने के बाद जद (एस) के विधायक ए एच विश्वनाथ ने यह बात कही।

    18:11 (IST)06 Jul 2019
    बीएस येदियुरप्पा ने कहा- प्रतिद्वंद्वी दलों के घटनाक्रम से कोई लेना-देना नहीं

    भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मुझे और मेरी पार्टी को अन्य प्रतिद्वंद्वी दलों के घटनाक्रमों से कोई लेना-देना नहीं है। मैंने मीडिया के माध्यम से सुना कि कांग्रेस-जेडीएस विधायकों ने अपनी कर्नाटक विधानसभा सीटों से इस्तीफा दे दिया है। मैं स्पष्ट रूप से दोहरा रहा हूं कि भाजपा का इस मुद्दे पर कुछ कहना नहीं है।

    18:09 (IST)06 Jul 2019
    कर्नाटक जेडीएस चीफ बोले- सरकार सुरक्षित है

    कर्नाटक जेडीएस के प्रमुख एचके कुमारस्वामी ने कांग्रेस-जेडीएस विधायकों के इस्तीफा मामले में कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा स्पीकर के कार्यालय में रखा है, वह उचित समय पर निर्णय लेंगे। वर्तमान में सरकार सुरक्षित है। वे हमारे पास वापस लौट आएंगे, कोई नहीं जाएगा।

    18:07 (IST)06 Jul 2019
    एचडी देवगौड़ा ने विधायकों के इस्तीफे पर साधी चुप्पी

    कर्नाटक विधायक इस्तीफे मामले में पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने कहा कि मैं कुछ भी प्रतिक्रिया नहीं देने जा रहा हूं, मैंने किसी से भी कुछ नहीं कहा है। मैं केवल निगम चुनाव के लिए खुद को तैयार करने के लिए अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित कर रहा हूं।

    18:04 (IST)06 Jul 2019
    कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार बोले- मैंने बहुत बड़ा जोखिम लिया है

    कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने विधायकों के इस्तीफा पत्र फाड़ने को लेकर कहा कि उन्हें शिकायत दर्ज करने दें, अगर वे मुझे सलाखों के पीछे डालना चाहते हैं, तो मैं तैयार हूं। मैंने बहुत बड़ा जोखिम लिया है।

    18:02 (IST)06 Jul 2019
    शिवकुमार बोले- विधायकों को इस्तीफा देने से रोकने के लिए पूरी कोशिश की

    शिवकुमार ने कहा कि मैंने विधायकों को इस्तीफा देने से रोकने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की है। लेकिन वे कहानियां बता रहे हैं। जो कि इस्तीफा देने के लिए पर्याप्त कारण नहीं हैं। हालांकि, अभी भी कुछ प्रक्रिया है, हम देखेंगे।

    18:00 (IST)06 Jul 2019
    इस्तीफा देने वाले MLA पहुंचे एयरपोर्ट

    कर्नाटक: जेडीएस -कांग्रेस के विधायक जिन्होंने इस्तीफा दिया है वे बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं।

    17:55 (IST)06 Jul 2019
    यूं समझिए नंबर गेम

    इसी हफ्ते कर्नाटक में एक कांग्रेस विधायक का इस्तीफा हो चुका है। ऐसे में 11 और विधायकों का इस्तीफा गठबंधन सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं। मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी लेकिन बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई। तब तीसरे नंबर की जेडीएस और दूसरे नंबर की कांग्रेस ने मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी। फिलहाल बीजेपी के पास 105 विधायक हैं।

    17:50 (IST)06 Jul 2019
    जुट गए परमेश्वर-शिवकुमार

    संकट को देखते हुए डिप्टी सीएम जी परमेश्वर और मंत्री डीके शिवकुमार बेंगलुरु में विधायकों और अन्य नेताओं की आपातकालीन बैठक बुलाई है। कांग्रेस-जेडीएस लंबे समय से बीजेपी के अमित शाह और बीएस येदियुरप्पा पर तोड़फोड़ और ललचाने का आरोप लगाते रहे हैं। बैठक के बाद सामने आए डीके शिवकुमार ने कहा, 'मैं उनसे मुलाकात करूंगा। कोई भी विधायक इस्तीफा नहीं दे रहा है।'

    17:49 (IST)06 Jul 2019
    इस्तीफा देने वालों में ये नाम शामिलः

    शनिवार (6 जुलाई) को इस्तीफा देने पहुंचे विधायकों में रमेश जर्कीहोली, एच विश्वनाथ, प्रताप गौड़ा पाटिल भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार भी सदन से गायब बताए जा रहे हैं। वहीं इस्तीफा देने पहुंचे विधायकों के फोन भी बंद होने की बात सामने आ रही है।

    उन्होंने कहा, ‘‘सरकार विधायकों के साथ तालमेल बैठाने में नाकाम रही...। वह लोगों की उम्मीदों पर भी खरा नहीं उतर पाई।’’ इस आरोप पर कि भाजपा ‘‘ऑपरेशन लोटस (भाजपा के चुनाव चिह्न)’’ के जरिए राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है, उन्होंने कहा, ‘‘यह आपकी मनगढ़ंत बात है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसका कोई भाजपाई पहलू नहीं है। हम सभी वरिष्ठ हैं। कोई ऑपरेशन नहीं हो सकता...हम सरकार की उदासीनता के खिलाफ स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं।’’ विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार उस वक्त अपने कार्यालय में नहीं थे, जब विधायक वहां पहुंचे। हालांकि उन्होंने इस्तीफों की पुष्टि की और कहा, ‘‘सरकार गिरेगी या बरकरार रहेगी, इसका फैसला विधानसभा में होगा।’’ इसबीच, आखिरी कोशिश के तहत कांग्रेस के "संकटमोचक" एवं मंत्री डी के शिवकुमार ने विधायकों से मुलाकात की और उन्हें मनाने की कोशिश की।   इस हफ्ते की शुरूआत में कांग्रेस के एक अन्य विधायक आनंद सिंह ने भी स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंपा था। विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन का संख्या बल स्पीकर के अलावा 118 -- कांग्रेस-78, जद(एस)-37, बसपा-1 और निर्दलीय-2 विधायक -- है। इसमें वे विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने इस्तीफा दे दिया है। जिन विधायकों को स्पीकर के कार्यालय में देखा गया, उनमें कांग्रेस के रमेश जरकीहोली (गोकक), प्रताप गौड़ा पाटिल (मास्की), शिवराम हेब्बार (येलापुर), महेश कुमाथल्ली (अथानी), बीसी पाटिल (हिरेकेरुर), बिरातिबासवराज (के आर पुरम), एस टी सोम शेखर (यशवंतपुर) और रामंलिंग रेड्डी (बीटीएम लेआउट) शामिल हैं।   जद (एस) के विधायकों में ए एच विश्वनाथ (हुंसुर), नारायण गौड़ा (के आर पेट) और गोपालैया (महालक्ष्मी लेआउट) शामिल हैं। विश्वनाथ ने हाल ही में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘11 विधायकों ने कार्यालय में अपना इस्तीफा सौंपा है। मैंने अधिकारियों को (इस्तीफा) पत्र रख लेने और पावती देने के लिए कहा...मंगलवार को मैं कार्यालय जाऊंगा और नियमों के अनुसार आगे की कार्रवाई करूंगा।’’ सरकार के भविष्य के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, ‘‘इंतजार कीजिए और देखिए, मुझे इस बारे में कुछ नहीं कहना...सरकार गिर जाएगी या बरकरार रहेगी, यह विधानसभा में तय होगा...।’’ उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं ने आशंका जताई थी कि भाजपा लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर सकती है। हाल ही में हुए आम चुनाव में राज्य की 28 लोकसभा सीटों में कांग्रेस और जद(एस), दोनों दल सिर्फ एक-एक सीट पर ही जीत हासिल कर पाए थे। भाजपा ने 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी और एक सीट पर भगवा पार्टी सर्मिथत निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी।
    Next Stories
    1 ‘इलाज’ के बहाने 22 साल और 16 साल की लड़की से रेप, महिलाओं ने पीटकर मार डाला!
    2 अब हिमाचल में सार्वजनिक स्थान पर नमाज पर विवाद, दक्षिणपंथी संगठनों ने पढ़ी हनुमान चालीसा!
    3 हरियाणा: पेट दर्द से जूझ रहे मरीज के ऑपरेशन में निकला 6 फीट 3 इंच लंबा कीड़ा