scorecardresearch

कर्नाटकः राज्यसभा चुनाव में हार के बाद कुमारस्वामी का बड़ा फैसला, दो विधायकों को किया पार्टी से बाहर

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में वोट करने के लिए जेडी (एस) सुप्रीमो एचडी कुमारस्वामी ने अपने दो विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

HD Kumarswamy| JD(S)
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (फोटो सोर्स- फेसबुक)

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में क्रोसवोटिंग करने वाले विधायकों पर जनता दल सुप्रीमो एचडी कुमारस्वामी ने बड़ा फैसला लिया है। कोलार से विधायक श्रीनिवास गौड़ा और गुब्बी विधायक श्रीनिवास एसआर को जनता दल (सेक्यूलर) पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

इससे पहले 10 जून को एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि वो पहले से जानते थे कि श्रीनिवास गौड़ा कांग्रेस को ही वोट देंगे। उन्होंने कांग्रेस पर भी हमला बोला और कहा कि उसने अपना असली चेहरा दिखा दिया वो बीजेपी की “बी” टीम है। वहीं, श्रीनिवास गौड़ा ने कहा था कि उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में वोट दिया क्योंकि वो कांग्रेस से प्यार करते हैं।

राज्यसभा चुनाव के दौरान सिद्धारमैया ने ट्विटर पर एक पत्र साझा कर जनता दल के विधायकों से कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए कहा था। वहीं, कुमारस्वामी ने ट्वीट कर कांग्रेस से बीजेपी को हराने के लिए जेडी (एस) उम्मीदवार का समर्थन करने की अपील की थी।

सिद्धारमैया की अपील को लेकर कुमारस्वामी ने उन पर “धोखाधड़ी” करने का आरोप लगाया था। उन्होंने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “आज, उन्होंने (सिद्धारमैया) स्थानीय मीडिया से कहा कि उन्होंने मेरे विधायकों को पत्र नहीं लिखा। यहां तक ​​कि उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लेटर भी ट्वीट किया था। अब, उन्होंने कल जो कहा, उसका खंडन कर रहे हैं। यह उनके दोहरे मानकों को दर्शाता है।”

बता दें कि कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई, जबकि एक सीट कांग्रेस की झोली में गई। वहीं, जेडी(एस) को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली। कांग्रेस ने पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और मंसूर अली खान को मैदान में उतारा था। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण , अभिनेता जग्गेश और कर्नाटक एमएलसी लहर सिंह सिरोया को उम्मीदवार बनाया था, जबकि रियल एस्टेट कारोबारी डी कुपेंद्र रेड्डी जद (एस) के उम्मीदवार थे। कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं। इनमें कांग्रेस के पास 70 विधायक, बीजेपी के पास 121 और जेडी (एस) के पास 32 सीटें हैं।

पढें कर्नाटक (Karnataka News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट