scorecardresearch

भारत जोड़ो यात्रा उस विचारधारा से लड़ाई है, जिसने महात्मा गांधी की हत्या की- कर्नाटक में बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह गांधी जी ने ब्रिटिश राज से लड़ाई लड़ी, हम आज उसी विचारधारा से लड़ाई लड़ रहे हैं।

भारत जोड़ो यात्रा उस विचारधारा से लड़ाई है, जिसने महात्मा गांधी की हत्या की- कर्नाटक में बोले राहुल गांधी
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस)

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने रविवार (2 अक्टूबर, 2022) को कर्नाटक में कहा कि उनकी भारत जोड़ा यात्रा उस विचारधारा के खिलाफ है, जिसने महात्मा गांधी की हत्या की थी।

कर्नाटक के मैसूर जिले के बदनवालु में खादी ग्रामोद्योग केंद्र में गांधी जयंती समारोह में भाग लेते हुए राहुल ने भाजपा और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछले आठ साल में देश को लोगों की स्वतंत्रता पर प्रहार हुआ है।

भारत जोड़ो यात्रा देश में अहिंसा और स्वराज का संदेश फैलाएगी: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, ‘जिस तरह गांधीजी ने ब्रिटिश राज से लड़ाई लड़ी थी, हम आज उसी विचारधारा से लड़ाई लड़ रहे हैं, जिसने गांधी की हत्या की थी। इस विचारधारा ने पिछले आठ साल में असमानता, विभाजन और हमारी कड़ी मेहनत से प्राप्त स्वतंत्रता को तोड़ने और हानि पहुचाने का काम किया है। उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की राजनीति को ‘हिंसा और असत्य’ करार दिया। साथ ही कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा देश में अहिंसा और स्वराज (अहिंसा और स्वशासन) का संदेश फैलाएगी।

कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा 21 दिनों की होगी, जो 511 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले आठ जिलों से होकर गुजरेगी। तीसरे दिन की शुरुआत बदनवालु खादी केंद्र में चार दलित महिलाओं द्वारा शुरू की गई प्रार्थना सभा से हुई, जहां महात्मा गांधी दो बार गए थे। इस दौरान राहुल गांधी ने महिला बुनकरों से बातचीत की।

बता दें, 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी न केवल 20 से 25 किलोमीटर की हर रोज यात्रा कर रहे हैं, बल्कि समाज में अलग-अलग वर्गों के लोगों से मिल भी रहे हैं।

गांधी जयंती के दिन नकली गांधी के बारे में बात करने की जरूरत नहीं: बोम्मई

वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के दिन नकली गांधी के बारे में बात करने की कोई जरूरत नहीं है। राहुल गांधी के कर्नाटक सरकार को सबसे ज्यादा भ्रष्ट होने के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, ‘आज गांधी जयंती है, मैं नकली गांधी के बारे में क्यों बात करूं? पूरी कांग्रेस पार्टी जमानत पर है- राहुल गांधी, सोनिया गांधी और डीके शिवकुमार जमानत पर हैं।’

पढें कर्नाटक (Karnataka News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 05:22:14 pm