ताज़ा खबर
 

Karnataka Political Crisis: कुमारस्वामी ने विश्वास मत लाने का प्रस्ताव दिया, सोमवार को विपक्षी नेताओं से बात करेंगे स्पीकर

Karnataka Political Crisis: कर्नाटक की सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Jul 12, 2019 19:27 pm
कुमारस्वामी ने कहा कि वह सत्ता से चिपके रहने वाले व्यक्ति नहीं हैं।  (फाइल फोटो)

Karnataka Political Crisis: कर्नाटक के मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने विश्वास मत लाने के प्रस्ताव दे दिया है। यह जानकारी कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर आर रमेश कुमार ने दी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रस्ताव पर विपक्षे के नेताओं से विचार-विमर्श किया जाएगा। विश्वास प्रस्ताव पर किस दिन रखा जाए इस पर सोमवार (15 जुलाई 2019) को विपक्षी नेताओं से बात करके फैसला लिया जाएगा।

इससे पहले स्पीकर ने कहा था कि मुख्यमंत्री जब भी इसके लिये समय मांगेंगे, उन्हें समय दिया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने कहा है कि वह भ्रम की स्थिति में कुर्सी से चिपके नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा है कि वह सदन में विश्वास मत हासिल करेंगे।’’

Live Blog

Highlights

    19:23 (IST)12 Jul 2019
    नोटबंदी के दौरान अर्जित रूपयों से विधायकों को खरीद रही है भाजपा: दिग्विजय

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि नोटबंदी के दौरान भाजपा ने अकूत धन अर्जित किया और अब उसी का इस्तेमाल कर पार्टी ‘‘विधायकों’’ को खरीद रही है। कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे से उपजे राजनीतिक संकट और गोवा के दस कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने की घटना के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता का यह बयान आया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा ने नोटबंदी के दौरान अकूत पैसा अर्जित किया और अब वह (विधायकों की) खरीद में शामिल है। स्थिति यह है कि विधायकों को ऐसे खरीदा जा रहा है जैसे बाजार से सामान खरीदा जाता है । मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं ।’’

    17:53 (IST)12 Jul 2019
    बीजेपी पैसों के दम पर कर्नाटक में सत्ता हासिल करना चाहती है: राहुल

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी पैसों के दम पर कर्नाटक में सत्ता हासिल करना चाहती है। राहुल ने कहा 'बीजेपी पैसों का इस्तेमाल कर राज्य की सरकारों को गिराती आई है। वह ऐसा ही करते आए हैं। हम पूर्वोत्तर में भी उन्हें ऐसा ही करते हुए देख रहे हैं।

    17:19 (IST)12 Jul 2019
    विश्वास मत साबित करेंगे, बीजेपी को लग रहा डर: सिद्धारमैया

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि उन्हें पूरा यकीन है इसलिए विश्वास मत के लिए कहा जा रहा है। लेकिन बीजेपी को डर है कहीं उनकी पार्टी में फूट न पड़ जाए।

    16:52 (IST)12 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक 10 बागी विधायकों, विधानसभा स्पीकर और यूथ कांग्रेस के नेता व वकील अनिल चाको जोसेफ की याचिका पर सुनवाई की। तीनों याचिकाओं पर सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया है। अदालत ने कहा कि इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार को होगी।

    प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस की पीठ ने इसके साथ ही कर्नाटक के राजनीतिक संकट को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई 16 जुलाई के लिये स्थगित कर दी।

    16:01 (IST)12 Jul 2019
    बीजेपी विधायक इस होटल में जमाएंगे डेरा

    कर्नाटक में जारी संकट के बीच बीजेपी अपने विधायकों को बेंगलुरु के रमाडा होटल में भेजेगी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी।

    15:26 (IST)12 Jul 2019
    कांग्रेस के बागी विधायक पहुंचे सिद्धि विनायक मंदिर

    कर्नाटक में कांग्रेस से बगावत करने वाले विधायक बीसी पाटिल शुक्रवार को मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर पहुंचे। पाटिल ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा निर्णय अंतिम है और इससे पीछे हटने वाले नहीं हैं।

    15:01 (IST)12 Jul 2019
    कर्नाटक में कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसोर्ट में पहुंचाया

    कर्नाटक में विधानसभा सत्र के बाद कांग्रेस ने अपने विधायकों को बेंगलुरु के क्लार्क्स एग्जोटिका रिसॉर्ट में पहुंचा दिया है।

    13:51 (IST)12 Jul 2019
    सदन में बहुत साबित करने के लिए दें अनुमतिः कुमारस्वामी

    कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा अध्यक्ष से सदन में बहुमत साबित करने की अनुमति मांगी। विधानसभा में कुमारस्वामी ने कहा, 'मैं इस सत्र में अपना बहुमत साबित करने के लिए आपकी अनुमति और समय चाहता हूं।'

    13:04 (IST)12 Jul 2019
    कर्नाटक में यथास्थिति रहे बरकरार, सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक संकट पर मामले की सुनवाई करते हुए यथा स्थिति बरकरार रखने के आदेश दिए हैं। इस मामले में अब सुनवाई मंगलवार को होगी।

    12:57 (IST)12 Jul 2019
    स्पीकर को इस्तीफे को लेकर संतुष्ट होने का अधिकारः सीएम कुमारस्वामी

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि यह स्पीकर की जिम्मेदारी है कि वह खुद इस बात से संतुष्ट हो सके कि इस्तीफा स्वैच्छिक रूप से दिया गया है।

    12:55 (IST)12 Jul 2019
    स्पीकर को नोटिस जारी किए बिना सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशः कुमारस्वामी

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर को नोटिस जारी किए बिना बागी विधायकों के इस्तीफे पर आदेश दे दिया। कुमारस्वामी ने कहा कि विधायकों ने याचिका में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत ने मेरा पक्ष सुने बिना ही आदेश दे दिया।

    12:47 (IST)12 Jul 2019
    स्पीकर को नहीं सौंपी याचिका की कॉपी

    वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर को याचिका की कॉपी उपलब्ध नहीं कराई गई। सिंघवी ने यह भी कहा कि याचिका को बागी विधायकों की तरफ से दायर याचिका सच्चाई से परे है।

    12:42 (IST)12 Jul 2019
    सीएम के वकील ने विधायकों के आरोप पर उठाए सवाल

    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीएम एचडी कुमारस्वामी के वकील डॉ. राजीव धवन ने बागी विधायकों के उन आरोपों पर सवाल उठाया कि स्पीकर ने दुर्भावनापूर्ण तरीके से काम किया है।

    12:39 (IST)12 Jul 2019
    स्पीकर के खिलाफ जारी हो अवमानना का नोटिस

    सुनवाई को दौरान विधायकों की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि स्पीकर को विधायकों के इस्तीफे पर निर्णय लेने के लिए एक या दो दिन का समय दिया जा सकता है। इसके बाद भी वह निर्णय नहीं लेते हैं तो उनके खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया जाना चाहिए।

    12:36 (IST)12 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर को लगाई फटकार

    सुप्रीम कोर्ट कर्नाटक मामले की सुनवाई करते हुए विधानसभा स्पीकर को फटकार लगाई। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि क्या स्पीकर सुप्रीम कोर्ट के अधिकार को चुनौती दे रहे हैं?

    12:35 (IST)12 Jul 2019
    विधायकों की अयोग्यता पर निर्णय लेने के लिए संवैधानिक रूप से बाध्यः स्पीकर

    वकील अभिषेक मनु सिंघवी कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार के हवाले से सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह विधायकों की अयोग्यता पर निर्णय लेने के लिए संवैधानिक रूप से बाध्य हैं।

    12:29 (IST)12 Jul 2019
    कर्नाटकः सुप्रीम कोर्ट में वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने विधायकों की मंशा पर उठाए सवाल

    कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के मामले में विधानसभा स्पीकर की  तरफ से पैरवी करने वाले वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने विधायकों की मंशा पर सवाल उठाए। सिंघवी ने दलील दी कि इस्तीफा देने वाले विधायकों की मंशा कुछ अलग थी। उन्होंने कहा कि यह अयोग्य होने से बचने के लिए है।

    12:03 (IST)12 Jul 2019
    विधानसभा सत्र के लिए विधायकों का विधानसभा पहुंचना शुरू

    कर्नाटक में विधानसभा सत्र के शुरू होने के बाद विधायकों का विधानसभा पहुंचना शुरू हो गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवकुमार समेत अन्य कांग्रेस विधायक विधानसभा पहुंच गए हैं। इससे पहले कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

    11:41 (IST)12 Jul 2019
    कर्नाटकः अपने विधायकों को व्हिप जारी करेगी भाजपा

    भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रहे विधानसभा के सत्र के लिए पार्टी अपने विधायकों को व्हिप जारी करेगी। येदियुरप्पा ने कहा, 'हम आज सत्र की शुरुआत से  लेकर इस महीने के अंत तक सदन में उपस्थित होने के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी करेंगे।'

    10:56 (IST)12 Jul 2019
    आज से शुरू हो रहा सत्र

    कर्नाटक विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है और जब तक बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं होता तबतक विधानसभा की स्ट्रेंथ 224 ही मानी जाएगी, तबतक कांग्रेस-जेडीएस भी बेफिक्र हैं क्योंकि उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का कोई डर नहीं है।

    09:41 (IST)12 Jul 2019
    12 से 26 जुलाई तक चलेगा मानसून सत्र

    कर्नाटक विधानसभा का मानसून सत्र 12 जुलाई से 26 जुलाई तक चलेगा। कांग्रेस-जेडीएस की तरफ से अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी कर दिया गया है। ताकि अगर वोटिंग की नौबत आए तो कोई दिक्कत ना हो।

    09:22 (IST)12 Jul 2019
    इस्तीफों की जांच

    कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने कहा है कि उनसे मुलाकात करने वाले विधायकों ने सही फॉर्मेट में अपने इस्तीफे दे दिए हैं। वह इस बात की जांच करेंगे कि ये 'इस्तीफे स्वैच्छिक हैं और प्रामाणिक हैं या नहीं।

    08:54 (IST)12 Jul 2019
    तीन विधायकों से मिलेंग स्पीकर

    कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने पांच में से तीन विधायकों को आज शाम 4 बजे मिलने का वक्त दिया है। इन पांचों विधायकों ने सही फॉर्मेंट में इस्तीफा भेजा था।

    07:52 (IST)12 Jul 2019
    कर्नाटक में राजनीतिक अस्थिरता के बावजूद शुक्रवार से होगा विधानसभा का मानसून सत्र

    कर्नाटक में राजनीतिक अस्थिरता और कांग्रेस-जद(एस) सरकार की बेहद खराब स्थिति के बावजूद राज्य विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। गौरतलब है कि गठबंधन सरकार के 16 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। राज्य विधानमंडल के सत्र की शुरुआत हाल ही में दिवंगत हुए कर्नाटक की विभिन्न हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के साथ होने की संभावना है। पिछले सत्र से इस सत्र के बीच अभिनेता, निर्देशक और नाटककार गिरिश कर्नाड का निधन हुआ है।