ताज़ा खबर
 

एक मिनट में इस 13 साल की बच्ची ने 15 बार किया सबसे मुश्किल चक्रासन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

खुशी ने तीन साल पहले ही योग करना शुरु किया था और इस दौरान उसने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते।

खुशी ने इस आसन को केवल 13 बार दोहराने की प्रैक्टिस की थी लेकिन प्रतियोगित के दौरान खुशी ने यह आसन 15 बार किया।

कर्नाटका के मैसूर में 13 साल की बच्ची खुशी ने योग के एक कड़े आसन में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। आरबीआई नगर के कम्यूनिटी हॉल में आयोजित गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोर्ड प्रतियोगिता में खुशी ने एक मिनट के अंदर-अदर योग का सबसे कठिन निरालंबा पूर्ण चक्रासन 15 बार दोहराया। एएनआई के अनुसार खुशी ने इस आसन को केवल 13 बार दोहराने की प्रैक्टिस की थी लेकिन प्रतियोगिता के दौरान खुशी ने यह आसन 15 बार किया। इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद खुशी ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब अपने नाम कर लिया है। खुशी ने तीन साल पहले ही योग करना शुरु किया था और इस दौरान उसने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते।

इतनी छोटी सी उम्र में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अपनी इस जीत की खुशी जाहिर करते हुए खुशी ने कहा कि मैंने एक बार अमेरिका गॉट टेलेंट देखा था जिसमें किरुची नाम के एक लड़के ने यह आसान बहुत ही आसानी से करके जजों को प्रभावित किया था। इसके बाद मैंने सोचा कि मेरा शरीर भी बहुत लचीला है और अगर मैं इस योग की प्रैक्टिस करती हूं तो मैं भी कामयाबी हासिल कर सकती हूं। मैंने इसकी प्रैक्टिस करना शुरु किया तो मैं भी बहुत आराम से निरांलंब पूर्ण चक्रासन करने लगी। इसके बाद मेरे पिता ने मुझसे कहा कि अगर तुम एक मिनट के अंदर इस योग को ज्यादा से ज्यादा बार करने की प्रैक्टिस करती हो तो तुम एक नया रिकॉर्ड बना सकती हो। मैंने इसकी बहुत प्रैक्टिस की और सफलता भी हासिल की जिससे मैं काफी खुश हूं।

आपको बता दें कि 21 जून को पूरी दुनिया के लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। योग दिवस के आगामी कार्यक्रम को लेकर देशभर में तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। केंद्र सरकार ने इस योग दिवस के लिए एक बड़ी योजना तैयार की है। योग दिवस को देश और दुनिया में सफल बनाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा काम शुरु कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्टीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में होने वाले योग कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

देखिए वीडियो 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App