scorecardresearch

BPL परिवारों को हर महीने 2 हजार रुपये देगी BJP, इस राज्य में किया ऐलान

Karnataka Politics: कांग्रेस की घोषणा के कुछ दिन बाद राज्य की भाजपा सरकार ने बीपीएल परिवारों को लेकर घोषणा की है।

BPL परिवारों को हर महीने 2 हजार रुपये देगी BJP, इस राज्य में किया ऐलान
Karnataka Politics: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस)

Karnataka Politics: कर्नाटक में कांग्रेस ने अगले विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर ‘गृह लक्ष्मी योजना (Gruha Lakshmi Scheme)’ के तहत हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये देने का वादा किया है। कांग्रेस के इस वादे के कुछ दिन बाद ही राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने एक बड़ी योजना की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Chief Minister Basavaraj Bommai) ने बुधवार (18 जनवरी, 2023) को संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार गृहिणी शक्ति योजना (Gruhini Shakti scheme) के तहत राज्य के प्रत्येक बीपीएल परिवार को 2,000 रुपये प्रदान करेगी। वह राजस्व मंत्री आर अशोक की गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को 2,000 रुपये देने की घोषणा पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

मुख्यमंत्री ने चिक्कमगलुरु के पास संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने 14 जनवरी को इसकी घोषणा की थी। योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को जरूरी सामान खरीदने और उनके स्वास्थ्य की मदद करना है।’

14 जनवरी को बोम्मई ने कहा था कि सरकार महिलाओं को अपने घरों का प्रबंधन करने के लिए वित्तीय सहायता देने की योजना पर विचार कर रही है और इसकी घोषणा आगामी राज्य के बजट में की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा (बीपीएल परिवारों की सहायता के लिए) कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसके साथ ही, क्या हम उनकी इस तरह से (आर्थिक रूप से) मदद कर सकते हैं, यह एक विचार था जो हम कुछ समय से कर रहे थे।बोम्मई ने कहा कि इसी तरह की योजना भाजपा शासित असम में लागू की गई थी। बोम्मई ने कहा, “हम इसे यहां लागू करने की योजना बना रहे हैं।”

प्रियंका गांधी ने राज्य में गृह लक्ष्मी योजना का किया था वादा

गौरतलब है, 16 जनवरी को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने एक महिला रैली के दौरान राज्य में ‘गृह लक्ष्मी योजना’ को लागू करने का वादा किया था। यह योजना चुनावी राज्य कर्नाटक में कांग्रेस द्वारा दूसरी गारंटी थी, जब उसने सत्ता में आने पर सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। जबकि कांग्रेस योजना सभी परिवारों को 2,000 रुपये देने का वादा करती है, जबकि भाजपा की गृहिणी शक्ति’ योजना केवल बीपीएल परिवारों के लिए है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 08:26:07 pm
अपडेट