ताज़ा खबर
 

कर्नाटक चुनाव ओपिनियन पोल 2018: जेडीएस साबित होगी किंगमेकर! जानिए बीजेपी-कांग्रेस को कितनी सीटें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा, इस सवाल का जवाब तो 15 मई को मिलेगा लेकिन ओपिनियन पोल बता रहा है कि जेडीएस किंगमेकर साबित होगी। सोमवार (23 अप्रैल) को एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल जारी किया।

Karnataka Election 2018: अधिकांश ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार कर्नाटक में त्रिकोणीय मुकाबला है और त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा, इस सवाल का जवाब तो 15 मई को मिलेगा लेकिन ओपिनियन पोल बता रहा है कि जेडीएस किंगमेकर साबित होगी। सोमवार (23 अप्रैल) को एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल जारी किया। सर्वे में भविष्यवाणी की गई कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और सरकार बनाने की मजबूत स्थिति में होगी। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रह सकती है, जबकि जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में होगी। पहले एक और एजेंसी के ओपिनियन पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई थी। सर्वे के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा के मामले में बीजेपी का पलड़ा भारी रहने वाला है। सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिल सकते हैं, लेकिन उसके मुकाबले कांग्रेस को 2 फीसदी कम वोट मिलेंगे। सर्वे में कहा गया है कि सिद्धारमैया मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले उम्मीदवार हैं जबकि भाजपा के बीएस येदियुरप्पा का नाम इस मामले में दूसरा है। सर्वे के मुताबिक राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 89 से 95 सीटें तक मिल सकती हैं, कांग्रेस को 85 से 91 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जेडीएस को 32 से 38 सीटें मिलने की बात कही गई है।

टाइम्स नाउ और वीएमआर सर्वे के आंकड़ों में भी बहुत अंतर नहीं देखा जा रहा है। लेकिन इस सर्वे में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा सीटें जाने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 89, कांग्रेस को 91 और जेडीएस को 40 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे में कहा गया है कि त्रिशंकु विधासभा की सूरत में बीजेपी और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए जेडीएस से गठबंधन की उम्मीद करेंगी।

इंडिया टुडे और कारवी ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 90-91 सीटें, बीजेपी को 76-86 सीटें और जेडीएस को 34-43 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे में वोट शेयर के मामले में कांग्रेस को 37 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी और जेडीएस को 19 फीसदी वोट मिल सकते हैं। सी-फॉर ओपिनियन पोल में 2013 के मुकाबले 2018 के चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है। सर्वे में कहा गया है कि राज्य में कांग्रेस को 46 फीसदी वोट यानी 126 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 31 फीसदी वोट शेयर के साथ 70 सीटें मिल सकती हैं। वहीं 16 फीसदी वोट शेयर के साथ जेडीएस 27 सीटें अपने खाते में डाल सकती है।

टीवी 9-सी वोटर सर्वे में कहा गया है कि जेडीएस 25 सीटें जीत सकती है और किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। इस सर्वे में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया गया है, जो कि 102 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी के खाते में 96 सीटें आ सकती हैं। वर्तमान में कांग्रेस के पास 122 सीटें, बीजेपी के पास 40 सीटें और जेडीएस के पास 40 सीटें हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App