ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र को एक इंच जमीन नहीं देंगे, कर्नाटक के सीएम येदियुरुप्पा का उद्धव ठाकरे को जवाब

कर्नाटक के बेलगाम, कारवार और निप्पनी इलाकों पर महाराष्ट्र यह कहकर दावा जताता है कि इन इलाकों में बहुसंख्यक आबादी मराठी भाषी है।

KARNATAKA, MAHARASHTRAसीएम येदियुरुप्पा। फोटो सोर्स – ANI

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरुप्पा ने कहा है कि राज्य की एक इंच जमीन महाराष्ट्र को नहीं दी जाएगी। दरअसल महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने हाल ही में कहा था कि कर्नाटक के वो इलाके जहां मराठी बोलने वाले लोगों की बहुलता है उन इलाकों को जल्दी ही महाराष्ट्र में शामिल किया जाएगा। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कर्नाटक के सीएम ने कहा कि ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं उनके बयान की निंदा करता हूं। हम कर्नाटक का एक इंच भी उनको नहीं देंगे।’

इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र सीएम कार्यालय की तरफ से ट्वीट कर कहा गया था कि ‘सीमा विवाद में शहीद होने वाले लोगों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी कर्नाटक के कब्जे वाले मराठी भाषी तथा सांस्कृतिक इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल करना। हम इसके लिए एकजुट हैं और हमारी प्रतिज्ञा दृढ़ है। शहीदों के प्रति सम्मान जताते हुए यह वादा करते हैं।’ कर्नाटक के बेलगाम, कारवार और निप्पनी इलाकों पर महाराष्ट्र यह कहकर दावा जताता है कि इन इलाकों में बहुसंख्यक आबादी मराठी भाषी है। बेलगाम समेत अन्य सीमावर्ती इलाकों को लेकर दोनों राज्यों के बीच जारी विवाद कई वर्षों से उच्चतम न्यायालय में लंबित है।

उद्धव ठाकरे के इस बयान के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। सिद्धारमैया ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘मैं उद्धव के बयान की निंदा करता हूं…बेलगाम, कर्नाटक का है और मामला सुलझा हुआ है। सीमा मामलों पर महाजन रिपोर्ट अंतिम है। आप शिवसेना के नेता नहीं हैं, आप एक राज्य के सीएम हैं। भूमि, जल, कर्नाटक की भाषा की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। सीएम को आधिकारिक तौर पर उद्धव को जवाब देना चाहिए। कर्नाटक के लोग शांतिप्रिय हैं…इसे हमारी कमजोरी न समझें।’

बता दें कि महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार है, जिसमें शिवसेना के साथ कांग्रेस और राकांपा शामिल है। महाराष्ट्र में औरंगाबाद जिले के नाम को लेकर शिवसेना और कांग्रेस नेताओं में पहले से ही तनातनी चली आ रही है।

Next Stories
1 ‘बिहार पुलिस CBI से भी ज्यादा सक्षम’, बयान पर ट्रोल हुए सुशील मोदी, लोगों ने याद दिलाया लालू यादव से जुड़ा केस
2 जिसे अपने खेत की याद आ रही वो शीशी में ले आए खेत की मिट्टी, राकेश टिकैत बोले- दर्पण की तरह देखते रहो
3 यूपी: कोरोना टीका लगवाने के बाद हॉस्पिटल कर्मचारी की मौत, 24 घंटे पहले ली थी वैक्सीन की खुराक
यह पढ़ा क्या?
X