ताज़ा खबर
 

कर्नाटक संकट: स्पीकर बोले, “बागी विधायकों ने नहीं की मुलाकात, 13 में से 8 के इस्तीफे वैध नहीं”

कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफे को लेकर कुमार का कहना है कि 13 में से 8 विधायकों का इस्तीफा नियम के मुताबिक नहीं है।

Karnataka Assembly, KR Ramesh Kumar, Congress JDSविधानसभा स्पीकर का कहना है कि 13 में 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं है।(फोटो-ANI)

कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच विधानसभी स्पीकर केआर रमेश कुमार का बड़ा बयान सामने आया है। कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफे को लेकर कुमार का कहना है कि 13 में से 8 विधायकों का इस्तीफा नियम के मुताबिक नहीं है। इन विधायकों को पेश होने के समय दिया गया है। उन्होंने राज्यपाल को लिखा है कि वह संविधान का पालन करेंगे। स्पीकर का कहना है कि उनसे किसी भी विधायक ने अबतक मिलने का समय नहीं मांगा है।

जेडीएस ने लगाया आरोप: जेडीएस ने बीजेपी पर विधायकों को खरीदने का आरोप लगााया है। जेडीएस का कहना है कि बीजेपी कर्नाटक सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है।जेडीएस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, भाजपा कर्नाटक में विधायकों को खरीदने के लिए एक हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ट्वीट में लिखा है, जी हां आप सही पढ़ रहे हैं, यह मिजोरम , मणिपुर, और सिक्किम के वार्षिक बजट के बराबर है। मोदी को इतना पैसा कहां से मिलता है , भ्रष्टाचार मुक्त शासन  केवल किताबों में है, हकीकत यह है।

निगाहें विधानसभी अध्यक्ष पर: कर्नाटक में  सियासी हंगामें के बीच  अब सभी की निगाहें विधानसभा अध्यक्ष कुमार पर हैं। उन्हें कांग्रेस और जद(एस) के कुल 13 विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेना है। 12 जुलाई को होने वाले विधानसभा सत्र से पहले इन इस्तीफों पर कुमार का फैसला काफी अहम भूमिका निभाएगा।
विधानसभा की स्थिति: 224 सदस्यीय विधानसभा में दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ भाजपा के पास 107 विधायक हैं। बहुमत के आंकड़ों की बात करें तो बहुमत का आंकड़ा 113 है। अगर इन 13 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो बंधन का आंकड़ा घटकर 103 हो जायेगा। ऐसे में सरकार अल्पमत में आजाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 JDS का गंभीर आरोप- विधायकों को खरीदने में बीजेपी खर्च रही 1000 करोड़ रुपये, कहां से आ रहा है पैसा?
2 दिल्ली: जिस इलाके में हुआ था सांप्रदायिक तनाव, वहां से निकली शोभा यात्रा, मुस्लिमों ने बांटा खाना
3 बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रुडी ने संसद में अपनी ही सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा!
ये पढ़ा क्या?
X