ताज़ा खबर
 

कानपुर में पुलिसवालों को आज से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

कानपुर के एक थाने के पुलिसकर्मियों को एक जून से साप्ताहिक अवकाश मिलने लगेगा।

Author कानपुर | June 1, 2016 3:04 AM
उत्तर प्रदेश पुलिस (फाइल फोटो)

कानपुर के एक थाने के पुलिसकर्मियों को एक जून से साप्ताहिक अवकाश मिलने लगेगा। प्रदेश सरकार के निर्देश पर शुरू की गई इस योजना के पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे अभी केवल एक पुलिस स्टेशन में लागू किया जा रहा है, जबकि प्रोजेक्ट सफल होने पर इसे शहर के सभी पुलिस स्टेशनों के पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की शुरुआत कर दी जाएगी।

पुलिस की चौबीसो घंटे की ड्यूटी और साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलने से पुलिसकर्मियों को मानसिक व शारीरिक तनाव के साथ कार्यक्षमता भी कमजोर होती है। इसे देखते हुए पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की योजना शुरू की जा रही है। वैसे दो साल पहले कुछ दिनों के लिए पुलिसवालों को साप्ताहिक अवकाश देना शुरू किया गया था, लेकिन काम प्रभावित होता देखकर जल्द की इसे बंद कर दिया गया।कानपुर पुलिस के एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि शासन के आदेश पर साप्ताहिक अवकाश देने की व्यवस्था फिर से शुरू की जा रही है।

यह योजना एक जून से शहर के महाराजपुर पुलिस स्टेशन में लागू की जाएगी। अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो इसे शहर के सभी थानों में लागू किया जाएगा। इस परियोजना के तहत थाने के कुल स्टाफ को सात दिनों में बांटकर नाम के पहले अक्षर के आधार पर छुट्टी तय की जाएगी। लेकिन इन सभी को अपने मोबाइल खुले रखने पड़ेंगे, ताकि किसी आपात स्थिति में उन्हें पुलिस स्टेशन में बुलाया जा सके। एसएसपी माथुर के अनुसार इस पायलट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी ट्रेनी आइपीएस विक्रांत वीर को सौंपी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X