ताज़ा खबर
 

गुजरात के शेर मध्‍य प्रदेश लाना चाहते हैं कमलनाथ, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है।

Author भोपाल | Updated: February 26, 2019 10:10 AM
गुजरात के बब्बर शेर को मध्यप्रदेश लाना चाहते हैं कमलनाथ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है। कमलनाथ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और कहा कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय और गुजरात सरकार को इस संबंध में वह शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दें। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि बब्बर शेर (बब्बर शेर) को कुनों राष्ट्रीय उद्यान स्थानांतरित करने के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान और विशेषज्ञों की गठित समिति की अनुशंसाओं को भी प्रदेश सरकार ने लागू कर दिया है।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 24 गाँव (1543 परिवारों) का पुनर्वास किया जा चुका है। कुनों राष्ट्रीय उद्यान में गिर के शेर अपना भोजन प्राप्त कर सकें, इसकी भी पूरी व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार ने इस पर काफी धन खर्च किया है। अब कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के स्वागत के लिए तैयार है। उन्होंने पत्र में लिखा कि समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप 404 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त वन क्षेत्र को भी कुनों राष्ट्रीय उद्यान में जोड़ा जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस विषय पर ंिचता जताते हुए कहा था कि लुप्तप्राय बब्बर शेर के लिए दूसरा घर बनाना अत्यंत आवश्यक है। अगर बब्बर शेर को एक ही जगह रखा गया तो यह प्रजाति विलुप्त हो जाएगी। मध्यप्रदेश का कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। उच्चतम न्यायालय के 15 अप्रैल 2013 के आदेश के अनुसार छह महीने के भीतर बब्बर शेर को गुजरात से कुनों अभयारण्य में स्थानांतरित किया जाना था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Surgical Strike 2: राहुल बोले- वायुसेना को सलाम, बीजेपी नेता ने कहा- यह तो पहली झांकी है
2 Air Strike on Pakistan: भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में किया हवाई हमला, इमरान खान ने बताया चुनावी स्टंट
3 Kanpur: राष्ट्रपति कोविंद ने ताजा कीं कॉलेज की यादें, मंच पर नहीं आ पाए गुरु तो खुद नीचे उतरकर छुए पैर