ताज़ा खबर
 

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार छिंदवाड़ा पहुंचे कमल नाथ, ‘जन आभार रैली’ के बाद शाम को करेंगे जनसभा

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री बनने के बाद कमल नाथ पहली बार अपने गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा पहुंचे हैं।

Author December 30, 2018 6:33 PM
छिंदवाड़ा में कमल नाथ का रोड शो (@OfficeOfKNath)

मध्य प्रदेश में कड़ी जद्दोजहद के बाद चुनाव जीते कमल नाथ मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने गृहक्षेत्र छिंदवाड़ा पहुंचे हैं। छिंदवाड़ा में ‘जन आभार रैली’ के रूप में सात किलोमीटर लंबे रोड शो के बाद कमल नाथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार कमल नाथ के छिंदवाड़ा आगमन पर कार्यकर्ताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ उनका स्वागत किया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक वे तीन दिनों तक छिंदवाड़ा में ही रहेंगे।

छिंदवाड़ा से ही शुरु हुआ था चुनावी करियर

छिंदवाड़ा कमल नाथ का गढ़ है। उन्होंने अपने चुनावी जीवन की शुरुआत भी यहीं से की थी। महज 34 साल की उम्र में 1980 में वे पहली बार यहां से कांग्रेस के टिकट पर सांसद बने थे। तब खुद इंदिरा गांधी ने उनके लिए प्रचार किया था। 1996 में उनकी पत्नी अलका नाथ और 1997 में सुंदरलाल पटवा यहां से सांसद बने थे। इसके अलावा 1980 से यह सीट हमेशा कमल नाथ के पास ही रही। कमल नाथ मौजूदा लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सांसद भी रहे हैं। मोदी लहर में पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को पूरे प्रदेश में सिर्फ दो ही सीटों पर जीत मिली थी। उनमें एक छिंदवाड़ा भी शामिल थी। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद अब वे विधानसभा का चुनाव भी छिंदवाड़ा से ही लड़ सकते हैं।

जीत के लिए करनी पड़ी ऐसी जद्दोजहद

गौरतलब है कि 15 साल के भाजपा राज के बाद विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस ने कड़ी मशक्कत के बाद सरकार बनाई। 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें मिली थीं। वहीं करीब डेढ़ दशक की एंटी इनकमबेंसी के बावजूद शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा ने 109 सीटें हासिल कर लीं। इसके बाद बहुमत से दो कदम दूर रह गई कांग्रेस को चार निर्दलीयों, दो बहुजन समाज पार्टी और एक समाजवादी पार्टी के विधायक ने भी समर्थ दिया। इस तरह 121 विधायकों के समर्थन के साथ कांग्रेस ने सरकार का गठन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X