ताज़ा खबर
 

कश्मीर: बीजेपी और पीडीपी अलग-अलग लड़ेंगी उपचुनाव, पर कांग्रेस को यूपी की करारी हार के बावजूद मिला साथी

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर जहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन करेंगे वहीं बीजेपी और पीडीपी के बीच अब दूरियां बढ़ती नजर आ रही हैं।

Author Updated: March 16, 2017 9:53 AM
सीएम मेहबूबा मुफ्ती और अमित शाह। (Source: File Photo)

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव होने हैं। उपचुनाव के मद्देनजर जहां कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन करेंगे वहीं बीजेपी और पीडीपी के बीच अब दूरियां बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। उपचुनाव श्रीनगर और अनंतनाग लोकसभा सीटों के लिए होने हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला लडेंगे और अनंतनाग सीट से राज्य कांग्रेस के प्रमुख जीए मीर चुनावी मैदान में होंगे। दोनों नेता गठबंधन के साझा उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर सीट से तारिक हामिद मीर कारा से 40 हजार वोटों से हार गए थे।

बीते साल कारा ने अपनी लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। पीडीपी नेता कारा ने पिछले साल सितम्बर में कश्मीरी प्रदर्शनकारियों पर कथित ‘‘अत्याचार’’ के विरोध में इस्तीफा दे दिया था जिससे यह सीट खाली हो गई थी। इस्तीफा देने के बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वहीं दूसरी तफर गठबंधन सरकार होने के बावजूद बीजेपी और पीडीपी इस उपचुनाव में दोनों ही सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार खड़े करेंगे। अनंतनाग सीट से पीडीपी के उम्मीदवार सीएम महबूबा मुफ्ती के भाई तसद्दुक मुफ्ती होंगे। वहीं श्रीनगर सीट से नजीर अहमद खान चुनावी मैदान में होंगे।

नजीर हाल ही में कांग्रेस छोडकर पीडीपी में शामिल हुए हैं। दोनों लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव अप्रैल महीने में होंगे। श्रीनगर सीट पर 9 अप्रैल को और अनंतनाग सीट पर 12 अप्रैल को चुनाव होना है। वहीं गठबंधन को लेकर और बीजेपी-पीडीपी की गठबंधन सरकार को लेकर उमर अब्दुल्ला ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा- “आज हालात खराब नहीं हैं, लेकिन यह साल 2014 की तुलना में बहुत बुरे हैं। हमने जब सरकार की कमान पीडीपी-भाजपा गठबंधन को सौंपी थी तो राज्य में अमन और सुरक्षा का माहौल था। आज हालात चिंताजनक हैं।”

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राजद उपाध्यक्ष ने कहा-गर्दा झाड़ देंगे, राबड़ी देवी बोलीं- नीतीश कुमार के बारे में फूहड़ बातें न करें रघुवंश बाबू, तेजस्वी ने भी चेताया- लालू से करेंगे शिकायत
2 जम्मू-कश्मीर: आतंकियों से 6 घंटे चली मुठभेड़ की चपेट में आई 6 साल की बच्ची, मौत, भाई जख्मी
जस्‍ट नाउ
X