ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव के योग शिविर में पांच विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा, सीएम रमन सिंह ने भी लिया हिस्सा

स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के भिलाई में बाबा रामदेव ने तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया था ।

Author Updated: January 12, 2017 3:53 PM
बाबा रामदेव ने छत्तीसगढ़ के भिलाई में योग चिकित्सा शिविर का आयोजन किया था।

छत्तीसगढ़ के भिलाई में आयोजित योग शिविर में योगगुरू बाबा रामदेव ने पांच विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस योग शिविर में बाबा रामदेव ने पांच योग क्रियाओं के जरिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर लिया है। हालांकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड की तरफ से इस बारें में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। स्वामी विवेकानंद की जयंती को देशभर में युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसी मौके पर बाबा रामदेव ने छत्तीसगढ़ के भिलाई में योग शिविर का आयोजन किया जिसमें करीब एक लाख लोगों योग का अभ्यास किया।

स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के भिलाई में बाबा रामदेव ने तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया था जिसका गुरूवार को समापन हो गया है। इस योग शिविर के दौरान बाबा रामदेव ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, कपालभाती, अनुलोम-विलोम और शीर्षासन के जरिए योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया। इस दौरान गोल्डन बुक आॅफ वल्र्ड रिकॉर्ड के अधिकारी भी मंच पर उपस्थिति थे। बताया जा रहा कि बाबा रामदेव ने रिकॉर्ड सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच बनाया।

छत्तीसगढ़ में हुए इस योग चिकित्सा शिविर का आयोजन काफी बड़े स्तर किया गया था।स्टेडियम में 18 बड़े स्क्रीन लगाए गए थे। योग शिविर में राज्य के सीएम रमन सिंह के अलावा कई और अधिकारी भी शामिल हुए। बाबा रामदेव ने इससे पहले साल 2016 में मध्य प्रदेश में 50 हजार लोगों के साथ योगासन करने का रिकॉर्ड बना चुके हैं।

दूसरी तरफ बाबा रामदेव का एक और अलग अंदाज छत्तीसगढ़ के भिलाई क्रिकेट लीग के उदघाट्न मैच के दौरान देखने को मिला। यहां उन्होंने क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ पंजा लड़ाया। बाबा रामदेव और हरभजन सिंह को पंजा लड़ाते देख वहां मौजूद लोग काफी उत्साहित हो गए थे ।

वीडियो:स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित रामदेव के योग शिविर में पांच विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा, सीएम रमन सिंह ने भी लिया हिस्सा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दूल्हे के घर में शौचालय बनने पर हुई बेनकदी शादी
2 आधार नंबर की तरह रांची के हर घर का जारी होगा 15 अंकोंं का यूनिक नंबर
3 नोटबंदी के चलते नक्सलियों की कमर टूटी, 80 करोड़ रुपये की नकदी भी हुई बर्बाद
जस्‍ट नाउ
X