ताज़ा खबर
 

झारखंड: 69 साल से नहीं थी बिजली, छात्रों ने पीएम मोदी को पत्र लिख लगाई गुहार, तब जाकर स्‍कूल में जले बल्‍ब

झारखंड के दो स्कूली छात्रों ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर अपने विद्यालय में बिजली कनेक्शन लगवाने का अनुरोध किया। पीएमओ ने उनके पत्र का संज्ञान लेते हुए तत्काल बिजली कनेक्शन लगाने का निर्देश दिया। आज विद्यालय बिजली के बल्ब की रौशनी से जगमग है।

Author Updated: August 2, 2018 10:56 AM
पीएम मोदी को पत्र लिखने के बाद स्कूल में जले बल्ब (प्रतीकात्मक फाइल फोटो)

झारखंड के पलामू जिले के हुसैनागंज अनुमंडल में स्थित प्लस-2 हाईस्कूल हैदरनगर की स्थापना वर्ष 1949 में हुई थी। लेकिन 69 साल बीतने के बावजूद भी यहां बिजली नहीं पहुंची थी। कई प्रधानाध्यपकों ने स्थानीय प्रतिनिधियों से इस मामले पर बात की। समय के साथ प्रधानाध्यापक भी बदले और जनप्रतिनिधि भी, लेकिन विद्यालय में बिजली कनेक्शन नहीं लगा। हालात जस के तस बने रहे। आखिरकार विद्यालय के ही दो छात्रों की कोशिश रंग लायी। उन दोनों ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर विद्यालय में बिजली कनेक्शन लगवाने का अनुरोध किया। पीएमओ ने उनके पत्र का संज्ञान लेते हुए तत्काल बिजली कनेक्शन लगाने का निर्देश दिया। आज विद्यालय बिजली के बल्ब की रौशनी से जगमग है। यहां पढ़ने वाले विद्यार्थी, पढ़ाने वाले शिक्षक व आसपास के लोग सभी उत्साहित हैं। उनका कहना कि यदि पीएमओ को किसी समस्या के बारे में सीधे बताया जाए तो तुरंत उसका समाधान हो जाएगा। इसके लिए लोगों को खुद जागरूक होना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्लस-2 हाईस्कूल हैदरनगर में 10 वीं कक्षा के छात्र अमोद कुमार और प्रमोदी कुमार हमेशा पीएम मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ सुनते थे। अमोद ने बताया कि, “मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने पीएम मोदी को यह कहते सुना कि यदि किसी भी तरह की सार्वजनिक समस्या है और वह दूर नहीं हो रही है तो सीधे पीएमओ को इससे अवगत कराएं। उन्हें इस कार्यक्रम को सुनकर पीएमओ को खत लिखने का विचार आया। उन्हें पूरा भरोसा था कि पत्र लिखने के बाद इस समस्या का समाधान हो जाएगा।”

अमन और उनके दोस्त अमोद ने मन की बात कार्यक्रम के बाद पीएम को अपने विद्यालय की समस्या से अवगत करने के लिए जनवरी माह में खत लिखा। एक फरवरी को वह खत पीएमओ द्वारा प्राप्त किया गया। वहां से स्थानीय डीसी से इस बाबत पूछा गया कि अभी तक विद्यालय में बिजली क्यों नहीं पहुंची है। डीसी ने तत्काल इस समस्या का समाधान करते हुए विद्यालय में बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया। 29 जुलाई से विद्यालय बिजली के बल्ब से रौशन है। यहां के विद्यार्थियों ने स्कूल में बिजली अाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुस्लिम मुख‍िया बनेगी बीजेपी की मुस्लिम आवाज, सीएम रघुवर दास भी मिसफिका के मुरीद
2 अपमान से भड़के थाना प्रभारी, कहा- मेरा मुसलमान होना गुनाह है, हम देश के नागरिक नहीं हैं क्‍या?
3 VIDEO: हाफ पैंट पहन धान रोपने खेत में उतरे डिप्टी कमिश्नर, कम बारिश में अच्छी खेती के सिखाये तरीके