ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों का प्लान नाकाम, आईईडी बरामद, सेना पर हमला करने की थी तैयारी

एएसपी ने कहा कि सुरक्षाकर्मी अक्सर इस मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए ही इस विस्फोटक को लगाया गया था।

नक्‍सली इलाके में गश्‍त करते सुरक्षा बलों के जवान। फाइल फोटो

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में पुलिस और सुरक्षा बल की संयुक्त टीम ने एक तलाशी अभियान के दौरान पांच किलोग्राम का टिफिन बम बरामद किया है। इस टिफिन में नक्सलियों ने किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए ताकतवर आईईडी रखा हुआ था। कांकेर के एएसपी जयप्रकाश भारती ने कहा कि अामाबेड़ा पुलिस थाने के क्षेत्र से इस विस्फोटक को रविवार (21 मई) शाम को बरामद किया गया। एएसपी ने कहा कि सुरक्षाकर्मी अक्सर इस मार्ग का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए ही इस विस्फोटक को लगाया गया था। कांकेर के एसडीओपी, राजकुमार मरकाम ने बताया, नक्सलियों ने आमाबेड़ा से धनोरा जाने वाले मार्ग पर एक पुल के नीचे पांच किलो का टिफिन बम लगा रखा था। पुलिस टीम और केंद्रीय सुरक्षा बल की टीम तलाशी अभियान के लिए निकली थी। टीम ने पुल के नीचे मिले इस पांच किलो के बम को सक्रिय अवस्था में पाया था। उन्होंने कहा कि बाद में इसे निष्क्रिय कर दिया गया।

आपको बता दें कि पुलिस ने झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रखा है। इस अभियान में पुलिस को सफलता भी मिल रही है। पुलिस ने छत्तीसगढ़ के सरायकेला से महिला नक्सली पार्वती को गिरफ्तार किया है। पार्वती को सीआरपीएफ 157 बटालियन और कुचाई पुलिस के संयुक्त अभियान में सरायकेला के आरआईटी थाना क्षेत्र के मिरुडीह से सोमवार (22 मई) को गिरफ्तार किया। पार्वती ने 2013 में गोड्डा में हुई मुठभेड़ के अलावा कई मामलों में उसका हाथ होने की बात कबूली है। पिछले चार-पांच सालों में हुई कई नक्सली गतिविधियों में पार्वती का हाथ रहा है। एसपी राकेश बंसल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरायकेला पुलिस पार्वती के माध्यम से इलाके के बड़े नक्सलियों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। नक्सली से पूछताछ की जा रही है। गिरफ्तार की गई नक्सली पार्वती के पास से कोई हथियार बरामद नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि सुकमा नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए थे। पुलिस ने इस हमले में शामिल 8 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया था। इसकी जानकारी सुकमा के एसपी जितेंद्र शुक्ला ने दी थी। उन्होंने बताया कि चिंतागुफा और चिंतलनार थाने की पुलिस ने आरोपी आठ नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। चिंतलनार थाना क्षेत्र में जिला बल और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने 5 नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। वहीं 3 नक्सलियों को जिला बल ने गिरफ्तार किया था।

 

छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में 25 CRPF जवान शहीद, जवानों को न मिले मदद इसलिए रेडियो सेट्स ले गए थे नक्सली, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App