ताज़ा खबर
 

झारखंड में भी महागठबंधन: कांग्रेस-7, झामुमो-4 और जेवीएम दो पर लड़ेगी चुनाव, पलामू पर राजद से हो रही बात

जेवीएम चीफ बाबूलाल मरांडी के आवास पर शनिवार शाम को सीट बंटवारे पर सहमति बनी। बता दें कि भाजपा ने शनिवार शाम को ही झारखंड की 10 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन ने किया सीटों के बंटवारे का ऐलान। (ani image)

आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस विभिन्न राज्यों में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर एनडीए के खिलाफ चुनाव मैदान में उतर रही है। बिहार के बाद झारखंड में भी कांग्रेस ने महागठबंधन किया है, जिसके तहत कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा और राजद के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। रविवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन ने गठबंधन में सीटों के बंटवारे का भी ऐलान कर दिया। इस ऐलान के मुताबिक कांग्रेस झारखंड में 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा 4 और झारखंड विकास मोर्चा 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हेमंत सोरेन ने बताया कि राजद के साथ अभी बातचीत जारी है, लेकिन अभी तक राजद के साथ सहमति नहीं बनी है। सोरेन ने बताया कि पलामू सीट पर सभी पार्टियां राजद को समर्थन देंगी।

न्यूज 18 की एक खबर के अनुसार, झारखंड की खूंटी, रांची, लोहरदगा, चतरा, हजारीबाग, धनबाद और सिंहभूम लोकसभा सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। वहीं दुमका, राजमहल, गिरिडीह, जमशेदपुर सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) चुनाव लड़ेगी। वहीं झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) कोडरमा और गोड्डा सीट से चुनावी ताल ठोकेगी। जेवीएम चीफ बाबूलाल मरांडी के आवास पर शनिवार शाम को सीट बंटवारे पर सहमति बनी। बता दें कि भाजपा ने शनिवार शाम को ही झारखंड की 10 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। बीजेपी की इस लिस्ट के मुताबिक राज्य की राजमहल सीट से हेमलाल मुर्मू, दुमका से सुनील सोरेन, गोड्डा से निशिकांत दूबे, धनबाद से पशुपति नाथ सिंह, जमशेदपुर से विद्युत वरुण महतो, सिंहभूम से लक्ष्मण गिलेउवा, खूंटी से अर्जुन मुंडा, लोहरदगा से सुदर्शन भगत, पलामू से विष्णु दयाल राम, और हजारीबाग से जयंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है।

बता दें कि झारखंड में लोकसभा की 14 सीटें हैं और भाजपा बाकी बची 4 सीटों पर जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी। वहीं महागठबंधन में राजद नाराज बतायी जा रही है। दरअसल सीट बंटवारे के तहत राजद को पलामू सीट दी गई है, जबकि राजद पलामू के साथ ही चतरा सीट पर भी दावा जता रही है। माना जा रहा है कि इसी नाराजगी की वजह से झारखंड में राजद अध्यक्ष सीट बंटवारे की बैठक में शामिल नहीं हुई।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App