ताज़ा खबर
 

जस्टिस मार्कण्‍डेय काटजू पर देशद्रोह का केस दायर करने के लिए कोर्ट में अर्जी

बिहार को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मार्कंडेय काटजू के विरूद्ध आज एक स्थानीय अदालत में एक शिकायत दर्ज कर उन पर देश्रदोह का मुकदमा चलाए जाने का आग्रह किया गया है।

Author पटना | September 28, 2016 6:30 PM
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू

बिहार को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मार्कंडेय काटजू के विरूद्ध आज एक स्थानीय अदालत में एक शिकायत दर्ज कर उन पर देशदोह का मुकदमा चलाए जाने का आग्रह किया गया है। अधिवक्ता अरविंद कुमार ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ओम प्रकाश की अदालत में काटजू के खिलाफ भादंसं की धारा 124 ए, 500, 501 और 505 के तहत आज एक परिवाद पत्र दायर किया। अदालत द्वारा इस मामले की सुनवाई की तारीख मुकर्रर की जानी अभी बाकी है।

काटजू ने फेसबुक पर टिप्पणी की थी कि ‘पाकिस्तान को हम कश्मीर एक शर्त पर दे सकते हैं कि उसे कश्मीर के साथ-साथ बिहार भी लेना पडेगा।’ बिहार विधान परिषद में जदयू सदस्य नीरज कुमार ने कल शाम पटना के शास्त्रीनगर थाने में काटजू के खिलाफ देश्रदोह का मुकदमा किए जाने को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज करायी थी।

विरोध होने पर काटजू ने कल सफाई देते हुए फेसबुक पर बाद में लिखा था कि वह बस मजाक कर रहे थे। लेकिन आज फिर उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि बिहारवासियों को उनके खिलाफ शिकायत संयुक्त राष्ट्र में करना चाहिए। जब ्रदोपदी का चीरहरण हुआ था तो उन्होंने अपने सम्मान की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण से अपील की थी। उन्होंने आगे कहा है, ‘नीतीश कुमार कहते हैं हम अपने को बिहार का ‘माई-बाप’ मानने लगे हैं। मैं बिहारवासियों का ‘माई-बाप’ नहीं बल्कि उनका शकुनी मामा हूं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App