ताज़ा खबर
 

Video: जवानों ने 30 फीट गहरे गड्ढे से बाहर निकाली पर्वतारोही

उत्तरकाशी के दोकरियानी बमाक ग्लेशियर की घटना, बर्फ की चादर से ढका था गड्ढा, बचाने में लगा 1.5 घंटे का समय

गड्ढे से लड़की को बाहर निकालते जवान। (Photo Source: Video Screenshot)

भारतीय जवानों ने उत्तरकाशी के दोकरियानी बमाक ग्लेशियर पर एक पर्वतारोही को 30 फीट गहरे गड्ढे से बाहर निकाला। घटना 16 जून की है, जब यह लड़की समिट क्लिंब की तैयारी कर रही थी, उसी दौरान गहरे गड्ढे में गिर गई। 30 फीट का यह गड्ढा पूरी तरह बर्फ से ढंका था।

गड्ढे का आकार hour glass (समय सूचक) जैसा था, जहां यह पर्वतारोही 30 फीट गहराई पर जाकर अटक गई। बाद में जांच करने पर पता लगा कि इसकी गहराई करीब 200-300 फीट है। पर्वतारोही लड़की जितनी देर तक वहां फंसी रही इसके पांव हवा में लटके रहे।

लड़के के गड्ढे में गिरते ही उसके दोस्त ने अपनी टीम के लीडर को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद से ही बचावकार्य शुरू हो गया था। तीन बार कोशिश करने के बाद लड़की को बचाया जा सका, जिसमें करीब 1.5 घंटे का समय लगा। इस दौरान लड़की ने हिम्मत से काम लिया और जरा भी नहीं घबराई। इसके बाद लड़की को पर्याप्त चिकित्सा सेवा दी गई। जयश्री नाम की इस लड़की का कहना है कि वह अभी भी इस समिट में हिस्सा लेना चाहती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App