ताज़ा खबर
 

कश्‍मीर: बारामूला में सुरक्षा बलों से भिड़े कॉलेज छात्र, 4 युवा हिरासत में

अभी तक यह साफ नहीं है कि हिरासत में लिए गए युवा इसी कॉलेज के छात्र हैं या नहीं।

श्रीनगर में प्रदर्शन करते स्‍कूली छात्र। (Source: PTI File 16 May 2017)

कश्‍मीर के बारामूला में पुलिस ने कम से कम 4 युवाओं को हिरासत में लिया है। एक कॉलेज में हो रहे प्रदर्शन को रोकने पुलिस पहुंची थी, जिसपर छात्र आगबबूला हो गए। एक अन्‍य धटना में, प्रदर्शन कर रहे छात्रों से निपटने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, ”श्रीनगर के बीचों-बीच मौलाना आजाद रोड पर स्थित एसपी कॉलेज के मेन गेट पर छात्रों का एक समूह विरोध करने के लिए एकत्र हुआ था। सादी वर्दी में मौजूद पुलिसकर्मियों ने चार युवाओं को हिरासत में लिया है।” हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि हिरासत में लिए गए युवा इसी कॉलेज के छात्र हैं या नहीं।

घाटी में पिछले साल जुलाई में सुरक्षा बलों द्वारा मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद से ही तनाव का माहौल है। पिछले कुछ महीनों में स्‍कूली छात्रों ने कई बार हिंसक प्रदर्शन किया है। 15 मई को, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में प्रदर्शन मार्च निकालने के बाद स्कूली छात्रों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई थी। नाराज छात्रों ने सुरक्षा बलों पर पथराव किया जिसके जवाब में सुरक्षा बलों ने उन पर लाठीचार्ज किया। पुलवामा के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में 15 अप्रैल को पुलिस की छापेमारी के बाद यह हालिया प्रदर्शन हुआ था।

मई की पहली तारीख को पुलवामा के एक कॉलेज में आतंकी बुरहान वानी के पोस्टर और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के झंडे फहराए गए थे। उससे ठीक एक दिन पहले ही कश्मीर पुलिस ने कथित तौर पर श्रीनगर के गोजगी बाग इलाके में स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज में छात्रों और शिक्षकों पर बल का इस्तेमाल किया था। जिसके विरोध में 1 मई को छात्रों ने प्रदर्शन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App