ताज़ा खबर
 

कश्मीर में 8 महीने बाद फिर खुले स्कूल, बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में भड़की थी हिंसा

पिछले साल आठ जुलाई को हिजबुल नेता बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में हिंसा भड़क उठी थी और स्कूल बंद कर दिए गए थे।

Author श्रीनगर | March 1, 2017 3:14 PM
श्रीनगर में स्कूल बस का इंतजार करते कश्मीरी छात्र। (AP Photo/Mukhtar Khan/1 March, 2017)

कश्मीर घाटी में आठ महीने बाद बुधवार (1 मार्च) को स्कूल फिर से खुल गए हैं। विद्यार्थी अपने मित्रों से मिल-जुल रहे हैं। शिक्षण संस्थानों में उल्लास का माहौल है। पिछले साल आठ जुलाई को हिजबुल नेता बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में हिंसा भड़क उठी थी और स्कूल बंद कर दिए गए थे। अशांति और हिंसा के दौरान कश्मीर भर में हुए विरोध प्रदर्शनों में सुरक्षा बलों द्वारा सैकड़ों लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए।

अशांति का माहौल खत्म होने के बाद अधिकारियों ने सर्दियों की छुट्टी की घोषणा कर दी थी, बुधवार को छुट्टी खत्म हो गई। स्कूल हालांकि बंद रहे, लेकिन कड़ी सुरक्षा के बीच 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गईं। अभिभावकों ने इस साल शैक्षणिक माहौल शांतिप्रद रहने की उम्मीद जताई है, ताकि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई कर सकें।

सज्जाद अहमद का बेटा बर्नहाल स्कूल में पढ़ता है। उनका कहना है कि पिछले सात महीनों से वह बस स्टॉप पर बेटे के साथ खड़े होकर स्कूल बस का इंतजार करने के अनुभव को याद करते थे। सज्जाद कहते हैं, “मैं इस साल घाटी में सामान्य स्थिति रहने की प्रार्थना करता हूं, ताकि मेरा बेटा स्कूल जा सके और सामान्य बचपन बिता सके। उसे घाटी के बाहर के विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनना चाहिए।”

जम्मू-कश्मीर: शोपियां जिले में आतंकी हमला; 3 जवान शहीद, 1 महिला की मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App