ताज़ा खबर
 

जीएसटी बिल को लेकर जम्मू-कश्मीर विधानसभा में हंगामा, MLA इंजीनियर राशिद को मार्शल ने किया बाहर

राज्य में जीएसटी को मौजूदा रूप में लागू करने के विरोध में व्यापारियों ने भी प्रदर्शन किया।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा की फाइल फोटो। (Source: ANI)

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मंगलवार को राज्य में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पास कराने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। जीएसटी बिल के विरोध में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस पार्टियों ने विधानसभा के भीतर और बाहर दोनों जगह प्रदर्शन किया। एसेंबली में जीएसटी बिल के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे स्वतंत्र विधायक इंजीनियर राशिद को सदन से बाहर कराया गया। भारी हंगामे के बाद कार्रवाई 2.30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। कांग्रेस और NC ने यह कहते हुए बिल का विरोध किया कि यह कश्मीर की आर्थिक स्वायत्तता में दखल होगी। विधानसभा के बाहर दोनों पार्टियों के नेताओं ने काले झंडे दिखाए।

जीएसटी पर चर्चा के लिए मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया था। पत्रकारों को इस सत्र में कैमरा लाने की इजाजत नहीं दी गई थी, जिसके बाद पत्रकारों ने कार्रवाई का वहिष्कार किया। हालांकि, बाद में स्पीकर ने माफी मांगी और सदन के भीतर कैमरा ले जाने की अनुमति दे दी। जम्मू एवं कश्मीर एकमात्र राज्य है, जहां अभी तक जीएसटी लागू नहीं हुआ है।

व्यापारियों ने भी किया प्रदर्शन:

राज्य में जीएसटी को मौजूदा रूप में लागू करने के विरोध में व्यापारियों ने भी प्रदर्शन किया। विरोध करते हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा की तरफ मार्च करने की कोशिश करने वाले कई व्यापारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस ने बताया कि व्यापारियों को सिविल सचिवालय कॉम्पलेक्स के दरवाजे के निकट से हिरासत में लिया गया। यहीं पर विधानसभा भी है।

व्यापारियों का दावा है कि नई कर व्यवस्था को लागू करना राज्य के विशेष दर्जे और इसके राजकोषीय स्वायत्ता पर प्रहार करना है। जीएसटी के खिलाफ हाथ में काले झंडे पकड़े हुए और नारे लगाते हुए कई व्यापारी प्रदर्शन करने के लिए यहां जहांगीर चौक पहुंचे थे। पुलिस ने बताया कि व्यापारियों ने सिविल सचिवालय की तरफ मार्च करने की कोशिश की। लेकिन पुलिस ने सचिवालय के बाहर ही कई व्यापारियों को हिरासत में ले लिया। प्रदेश में जीएसटी को लागू करने के लिए आज राज्य विधानसभा में विशेष सत्र शुरू हुआ है।

Next Stories
1 कश्मीर: मुठभेड़ में लश्कर कमांडर बशीर को मार गिराया, एक महिला सहित चार की मौत
2 कश्‍मीर: ईद के दिन घाटी में कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, 7 जवान घायल
3 श्रीनगर: स्कूल में छिपे आतंकी सेना ने मार गिराए, सामने आई तस्वीरें
ये पढ़ा क्या?
X