ताज़ा खबर
 

देश की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग का उद्घाटन, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- कुछ युवा पत्‍थर फेंक रहे तो कुछ उन्‍हीं पत्‍थरों से निर्माण कर रहे हैं

उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी के साथ जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍मंत्री महबूबा मुफ्ती, राज्‍यपाल एनएन वोहरा भी मौजूद थे।

मोदी ने कहा कि कश्‍मीर के लोगों के सामने दो रास्‍ते हैं। एक है ट्यूरिज्‍म और दूसरा टेरेरिज्‍म।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग चेनानी-नाशरी का उद्धाटन करने के बाद कहा कि यह जम्‍मू कश्‍मीर के विकास के लिए बड़ी छलांग है। इसमें भारत सरकार के पैसे के साथ ही जम्‍मू कश्‍मीर की मेहनत का पसीना भी लगा है। इससे पहले राज्‍य की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस सुरंग से लोगों के बीच की दूरियां भी कम होगी। राज्‍य का पर्यटन बढ़ेगा। उन्‍होंने पिछले साल कठिन समय में मदद के लिए मोदी सरकार को धन्‍यवाद भी दिया। इससे पहले मोदी ने रिमोट से इस सुरंग का उद्धाटन किया। मोदी ने बाद में खुली जिप्‍सी में सवार होकर इस सुरंग का जायजा भी लिया। बीच में कुछ समय के लिए रूके भी और वहां उन्‍होंने फोटो भी खिंचवाई।

जम्मू-श्रीनगर हाइर्व पर स्थित यह सुरंग श्रीनगर को सभी मौसम में देश के दूसरे भागों से जोड़ सकेगा। बता दें कि सर्दियों में जम्मू-कश्मीर हाईवे पर भारी बर्फबारी की वजह से श्रीनगर का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से कट जाता था। लेकिन अंडरग्राउड होने की वजह से यह सुरंग सालों भर आवागमन के लिए खुला रहेगा। 9.28 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण में सरकार ने 3700 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। इस सुरंग के बनते ही जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी।

सरकार का आकलन है कि ये सुरंग रोज 27 लाख रुपये का ईंधन बचाएगी। इसका इस्तेमाल करने पर एक निश्चित शुल्क देना होगा। कार चालकों के लिए 55 रुपये, (आने-जाने के लिए 85 रुपये), मिनीबस को 90 रुपये (आने-जाने के लिए 135 रुपये) और बस ट्रक को 190 रुपये (आने-जाने के लिए 285 रुपये) देना होगा। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं, इसमें 120 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिनमें हर कैमरे की दूरी 75 मीटर है।

Live Updates: 

6.02PM: उन्‍होंने कहा कि यह सुरंग दिलों को जोड़ने का नेटवर्क साबित होगी। राज्य के हर हिस्‍से में विकास का काम किया जाएगा।

6.00PM: पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना उस पर निशाना साधा और कहा कि सीमा पार बैठे लोग खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं। उन्‍होंने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे हिस्‍से के कश्‍मीर के लोगों से कहना है हम यहां काम करके दिखाना चाहते हैं कि विकास कैसे किया जाता है।

5.57PM: उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीरियत, इंसानियत, जम्‍हूरियत के मूलमंत्र को लेके हम कश्‍मीर को विकास की नई ऊंचाइंयों पर लेके जाएंगे।

5.55PM: पीएम ने कहा कि इसी साल में अगर ट्यूरिज्‍म पर बल दिया होता तो आज पूरी दुनिया कश्‍मीर घाटी के चरणों में आकर बैठी होती। 40 साल हो गए अनेक निर्दोष लोगों ने जान गंवाई, किसी का फायदा नहीं हुआ। अगर लहूलुहान हुई तो मेरी कश्‍मीर घाटी हुई है।

5.50PM: मोदी ने कहा कि कश्‍मीर के लोगों के सामने दो रास्‍ते हैं। एक है ट्यूरिज्‍म और दूसरा टेरेरिज्‍म। 40 साल में कश्‍मीर घाटी खून से लाल हुई है। इससे कोई फायदा नहीं हुआ है।

5.45PM: मोदी ने पथराव के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि कुछ भ्रमित युवा पत्‍थर फेंक रहे हैं लेकिन यहां देखिए कश्मीर के युवा उन्‍हीं पत्‍थरों का इस्‍तेमाल कर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का निर्माण कर रहे हैं।

5.42PM: पीएम ने कहा कि यह टनल हजारों करोड़ रुपयों की लागत से बनी है। लेकिन इसमें जम्‍मू कश्‍मीर के युवाओं की मेहनत के पसीने की महक भी है।

5.40PM: पीएम ने कहा कि यह सुरंग केवल दूरी कम करने वाली सुरंग नहीं है। यह जम्‍मू कश्‍मीर के लिए विकास की लंबी छलांग है।

5.38PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन शुरू किया। कहा कि यहां मौजूद सभी लोग इस टनल का उद्घाटन करे। उन्‍होंने कहा कि सभी लोग अपने मोबाइल निकालिए और इसकी लाइट जलाकर भारत माता की जय के नारे लगाइए।

5.33PM: महबूबा मुफ्ती ने जब मोदी को बधाई दी तो रैली में मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए

5.30PM: महबूबा ने कहा कि यह टनल भारत से जोड़ने की ओर बड़ा कदम है। उम्‍मीद है कि आने वाले समय में भी इस तरह‍ के कार्य होते रहेंगे।

5.26PM: जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस टनल से सफर कम होने के साथ ही लोगों की दूरियां भी कम होंगी। उन्‍होंने पीएम मोदी को उत्‍तर प्रदेश की जीत के लिए बधाई भी दी।

5.25PM: नितिन गडकरी ने नई रिंग रोड बनाने का भी ऐलान किया।

5.22PM: गडकरी ने कहा कि यह सुरंग न्‍यू इंडिया की तरफ एक कदम है। उन्‍होंने इस दौरान 7000 करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं का भी ऐलान किया।

5.20PM: सुरंग के उद्घाटन के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस टनल में दुनिया के सभी वर्ल्‍ड क्‍लास फीचर्स लगाए गए हैं। साथ ही एक एस्‍केप टनल भी बनाई गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App