ताज़ा खबर
 

बर्फबारी-बारिश होने से कश्मीर का सूखा समाप्त, तापमान भी बढ़ा

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,

Author श्रीनगर | Published on: January 3, 2017 4:52 PM
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में कोकरनाग इलाके में बर्फबारी से बनी सिल्लियों पर चढ़ता एक व्यक्ति। (PTI Photo by S Irfan/2 jan, 2017)

कश्मीर में पांच माह के सूखे के बाद मंगलवार (3 जनवरी) को गुलमर्ग समेत यहां के ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी हुयी है और मैदानी इलाकों में बारिश हुई है जिससे यहां के निवासियों को कड़कड़ाती ठंड से कुछ राहत मिली है। बादल छाये रहने से यहां के तापमान में कई डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। करीब चार दशक में यह पहली बार हुआ कि कश्मीर में पांच माह तक बर्फबारी नहीं हुयी। कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में मंगलवार तड़के करीब पांच इंच बर्फ पड़ी। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी होने से नये साल के मौके पर यहां आने वाले सैलानियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। उन्होंने बताया कि गुलमर्ग के आस-पास खिल्लनमर्ग, कोंगडोरी और अप्पेरवाथ समेत चारों ओर करीब एक फुट तक की बर्फबारी दर्ज की गयी। अधिकारियों ने बताया उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले समेत कुपवाड़ा, बांदीपोरा और बारामुला के ऊपरी इलाकों और दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग, सोपियां, पुलवामा और कुलगाम जिले के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने की खबरें मिली हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा केरन, माछिल, करनाह, गुरेज और अमरनाथ गुफा और इसके आस-पास के इलाकों में भी बर्फ पड़ी है।

सोपियां शहर और इसके करीब हेरपोरा गांव में एक से दो इंच की बर्फबारी दर्ज की गयी है, जबकि प्रसिद्ध पहाड़ी रिज़ॉर्ट पहलगाम समेत दक्षिणी, उत्तरी और मध्य कश्मीर के अनेक मैदानी इलाकों में बारिश हुयी है। श्रीनगर में भी मंगलवार सुबह हल्की बूंदा-बांदी हुयी है, जबकि सोमवार रात से यहां बादल छाये हुये थे। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस कम था। इसके अलावा उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर समेत घाटी के अनेक स्थानों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी और यह शून्य से अधिक पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस कम था। कोकेरनाग का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस कम था। प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जबकि पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा। काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कश्‍मीर: पुलिसकर्मी के जनाजे में आए 4000 लोग, लोगों ने कहा- यह जिहाद नहीं आतंकवाद है
2 जम्मू-कश्मीर: सर्जिकल स्ट्राइक के बाद तीन महीनों में 33 शहीद, पिछले साल 12 महीनों में गई थीं 39 जवानों की जान
3 जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती की जनता से अपील- शांति बहाल होने दीजिए, भारत-पाकिस्तान संबंधों पर ‘अच्छा असर’ होगा