ताज़ा खबर
 

घाटी में हालात फिर बिगड़े, दूरदर्शन-रेडियो कश्मीर की सुरक्षा बढ़ी

कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर के लादूरा क्षेत्र में बुधवार को हिंसक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक किशोर की मौत हो गई थी।

Author श्रीनगर | Published on: September 1, 2016 12:30 PM
श्रीनगर में प्रदर्शन के दौरान चेहरे पर नकाब पहने एक कश्मीरी युवक पाकिस्तान का झंडे दिखाता हुआ। (AP Photo/Mukhtar Khan/File)

झड़पों के दौरान एक किशोर की बुधवार को मौत होने के बाद कश्मीर में हालात अब फिर तनावपूर्ण बन गए हैं। सरकारी प्रसारण सेवाओं को ठप करने के अलगाववादियों के आह्वान के मद्देनजर प्रशासन ने गुरुवार (1 सितंबर) को लाल चौक सिटी सेंटर की ओर जाने वाले मार्गों को सील कर दिया है। वैसे तो पूरी कश्मीर घाटी से कर्फ्यू हटा लिया गया है लेकिन सुरक्षा बलों ने पुराने शहर के कई इलाकों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा रखी है। दूरदर्शन, रेडियो कश्मीर और राज्य के सूचना विभाग के इर्द-गिर्द सुरक्षा बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है क्योंकि अलगाववादियों ने लोगों से इन संस्थानों तक पहुंचने के मार्गों को अवरुद्ध करने का आह्वान किया था।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘पूरे कश्मीर में आज (1 सितंबर) कहीं भी कर्फ्यू नहीं लगा है। कानून-व्यवस्था कायम रखने के लिए कुछ स्थानों पर भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।’ उन्होंने बताया कि पूरी घाटी में लोगों के जुटने पर भादंसं की धारा 144 के तहत पाबंदी है।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर के लादूरा क्षेत्र में बुधवार (31 अगस्त) को हिंसक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक किशोर की मौत हो गई थी जबकि सौ अन्य घायल हो गए थे। घाटी में जारी अशांति के दौरान अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण लगातार 55वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ। अलगाववादियों ने हड़ताल की अवधि आठ सितंबर तक बढ़ा दी है।

Next Stories
1 जम्मू और कश्मीर: घाटी से कर्फ्यू हटते ही हिंसा, किशोर की मौत
2 जम्मूू और कश्मीर: पैलेट गन पर नहीं लगेगा पूरी तरह प्रतिबंध, घाटी के ज्यादातर हिस्से से कर्फ्यू हटा
3 तीन थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरी कश्मीर घाटी से कर्फ्यू हटा, झड़पों में अब तक 68 की मौत
ये पढ़ा क्या?
X