ताज़ा खबर
 

जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में दो गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आरएस पुरा सेक्टर से दो व्यक्तियों को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने और गोपनीय सूचनाएं व्हाट्सएप पर साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आरएस पुरा सेक्टर से दो व्यक्तियों को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने और गोपनीय सूचनाएं व्हाट्सएप पर साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार (12 नवंबर) को बताया कि उन्हें सूचना मिली कि सतविंदर सिंह और दादू नामक दो व्यक्ति सुचेतगढ़ इलाके में सीमाई हिस्से पर घूम रहे हैं और सुरक्षा प्रतिष्ठानों की तस्वीरें ले रहे हैं। दोनों को पकड़ कर पूछताछ की गई तो पता चला कि वह लोग सेना तथा अन्य सुरक्षा बलों के ठिकानों के बारे में गोपनीय जानकारियां हासिल कर रहे हैं और उसे व्हाट्सएप के जरिये पाकिस्तान के साथ साझा कर रहे हैं। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ रणबीर दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले 22 अक्टूबर को साम्बा जिले से एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से पाकिस्तान के दो सिम कार्ड और सुरक्षा बलों की तैनाती दिखाने वाला एक नक्शा बरामद हुए थे। तब साम्बा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिन्दर सिंह ने कहा था, ‘सेना की खुफिया इकाई से जम्मू जिले के चंगिया गांव के रहने वाले बोध राज नामक व्यक्ति के जासूसी गतिविधियों में शामिल होने अ‍ैर सुरक्षा बलों की तैनाती संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी देने की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर साम्बा के रामगढ़ सेक्टर में एक विशेष तलाशी अभियान चलाया गया।’ पुलिस अधीक्षक ने बताया, ‘तलाशी अभियान के दौरान राज को अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के करीब जेरदा गांव में रहस्यमय परिस्थितियों में घूमते हुये पाया गया। पुलिस दल की हरकत देखने के बाद उसने वहां से भागने का प्रयास किया।’

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर पर हुए आतंकी हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान के रिश्तों की खटास बढ़ गई है। उस हमले में 20 जवान शहीद हो गए थे। उस हमले को लेकर भारतीय लोगो में गुस्सा था। हमला का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकी चौकियों पर हमला किया था। उस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकियों को काफी नुकसान पहुंचने की बात कही गई थी। तब से पाकिस्तान बार-बार सीज फायर तोड़ता रहता है। इसके साथ ही कई बार आतंकी हमले भी हुए।

वीडियो: पाकिस्तान ने की सारी हदें पार; 8 अफसरों के नाम-तस्वीरें जारी कर उन्हें जासूस बताया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.