ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर: अलगाववादी नेता की बेटी बनी CBSE टॉपर, जेल में बंद है पिता

इस बार परीक्षा में टॉप नोएडा के स्टेप बाय स्टेप स्कूल की मेघना श्रीवास्तव ने किया है, जिसने 500 अंकों में से 499 अंक हासिल किया है। इस बार 72,599 छात्रों ने 90 प्रतिशत से ज्यादा और 12,737 छात्रों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किया है। केंद्रीय विद्यालयों का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अच्छा 97.78 प्रतिशत है, वहीं इसी क्रम में दूसरा स्थान जवाहर नवोदय विद्यालयों का है, जहां का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.07 प्रतिशत है।

Author Published on: May 26, 2018 9:25 PM
अलगाववादी नेता शब्बीर शाह। (फाइल फोटो)

केंद्रीय स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शनिवार घोषित किए गए 12वीं के नतीजों में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की बेटी शमा शब्बीर जम्मू-कश्मीर में अव्वल रही। स्कूल के एक अधिकारी ने बताया कि अठवाजन के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) की छात्रा शमा शब्बीर ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वह जम्मू-कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी (जेकेडीएफपी) के अध्यक्ष शब्बीर शाह की बेटी हैं जो फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल सितंबर में शाह को घाटी में अशांति फैलाने के लिए आतंकवाद के वित्तपोषण के कथित मामले में गिरफ्तार किया था।

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शमा की सफलता पर बधाई दी और कहा कि ‘‘वह वाकई में हमारे राज्य के युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं। ’’ महबूबा ने ट्विटर पर कहा, ‘‘12 वीं कक्षा की परीक्षा में 97.8 प्रतिशत अंक लाने के लिए शमा शब्बीर शाह को बधाई। उसकी कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय ने उसकी सभी विपरीत परीस्थितियों से निकलने में मदद की और वह हमारे राज्य के युवाओं के लिए वाकई में एक प्रेरणा हैं।’’ वहीं, डीपीएस अठवाजन के अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त राज्य के सभी स्कूलों में डीपीएस अव्वल रहा। स्कूल का पास प्रतिशत 99.5 रहा और स्कूल के करीब 160 परीक्षार्थियों ने 12 वीं में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 26 मई को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। इस बार भी लड़कियों ने लड़कों की तुलना में परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया और पहले छह स्थानों पर लड़कियों ने ही कब्जा जमाया है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, पूरे परिणामों में, लड़कियों ने लड़कों की तुलना में 9.32 प्रतिशत अच्छा प्रदर्शन किया है। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 88.31 प्रतिशत है, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.99 प्रतिशत है। कुल उत्तीर्ण प्रतिशत में एक प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है, जो अब बढ़कर 83.01 प्रतिशत हो गया है। इस बार परीक्षा में टॉप नोएडा के स्टेप बाय स्टेप स्कूल की मेघना श्रीवास्तव ने किया है, जिसने 500 अंकों में से 499 अंक हासिल किया है। इस बार 72,599 छात्रों ने 90 प्रतिशत से ज्यादा और 12,737 छात्रों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किया है। केंद्रीय विद्यालयों का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अच्छा 97.78 प्रतिशत है, वहीं इसी क्रम में दूसरा स्थान जवाहर नवोदय विद्यालयों का है, जहां का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.07 प्रतिशत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X