ताज़ा खबर
 

सेना ने घाटी में लखवी के भतीजे सहित छह आतंकवादी मार गिराए

एक मुठभेड़ में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी के भतीजे सहित लश्करे तैयबा के छह पाकिस्तानी आतंकवादियों को ढेर कर दिया। इस दौरान वायुसेना का एक गरुड़ कमांडो भी शहीद हो गया।

Author श्रीनगर | November 19, 2017 2:06 AM
कश्मीर में तैनात भारतीय सेना के जवान। (File Photo)

उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को एक मुठभेड़ में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी के भतीजे सहित लश्करे तैयबा के छह पाकिस्तानी आतंकवादियों को ढेर कर दिया। इस दौरान वायुसेना का एक गरुड़ कमांडो भी शहीद हो गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक एसपी वैद ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में लखवी के भतीजे के अलावा लश्कर के दो कमांडर भी शामिल हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने जिले के हाजिन इलाके के चंदरगीर गांव में घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया। तलाशी अभियान के दौरान वहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी कर दी जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। वैद ने कहा कि मारे गए सभी छह आतंकवादी पाकिस्तानी थे। वैद ने ट्विटर पर लिखा कि मारे गए आतंकवादियों में से एक का नाम ओवैद है जो जाकिर रहमान माकी का बेटा और जकी उर रहमान लखवी का भतीजा था। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि अभियान में लश्कर के दो कमांडरों को भी ढेर कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ स्थल से छह हथियार भी बरामद हुए हैं।

श्रीनगर आधारित रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि मुठभेड़ में वायुसेना का गरुड़ कमांडो इमरान टाक शहीद हो गए और एक थल सैनिक घायल हो गया। गरुड़ कमांडो बल वायुसेना की विशेष बल इकाई है।पाकिस्तान आधारित आतंकवादियों की हिंसा को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान जारी है। वैद ने हाल में कहा था कि सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में इस साल लगभग 170 आतंकवादियों को ढेर किया है। सात नवंबर को सुरक्षा बलों ने पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर के भतीजे को भी ढेर कर दिया था। उसके साथ दो और आतंकवादी मारे गए थे। उधर, श्रीनगर के बाहरी इलाके जाकूरा में शुक्रवार को मुठभेड़ में एक आतंकवादी के मारे जाने के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शनिवार को शहर के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया गया। इस मुठभेड़ में एक पुलिस अधिकारी भी शहीद हो गया था। श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट सैयद आबिद राशिद ने बताया कि श्रीनगर के आठ थाना क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाया गया है। स्कूल और कॉलेज भी बंद हैं। विश्वविद्यालय ने भी कामकाज निलंबित किया हुआ है। उन्होंने बताया कि परिमपोरा, खनयार, एमआर गंज, नौहट्टा, रैनावाड़ी और सफाकदल पुलिस थाना क्षेत्रों में पूरी तरह प्रतिबंध है। मैसूमा और करालखुर्द क्षेत्रों में आंशिक तौर पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App