गजवा-तुल हिंद के कमांडर समेत सात आतंकी ढेर, जम्मू-कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में सुरक्षाबलों से मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों ने अवकाश पर चल रहे सेना के एक जवान को गोली मारकर घायल कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया आतंकवादियों ने जिले के बिजबेहरा में गोरीवान स्थित जवान के आवास के बाहर उसे गोली मारी। घायल जवान को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। उपचार के दौरान जवान ने दम तोड़ दिया।

Author Edited By Sanjay Dubey कश्मीर | Updated: April 10, 2021 6:17 AM
borderभारतीय सीमा में प्रवेश करने का प्रयास करते पाकिस्‍तानी आतंकी। फाइल फोटो।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में सुरक्षाबलों ने दो मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन अंसार गजवा-तुल हिंद के प्रमुख इम्तियाज अहमद शाह समेत सात आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मारे गए आतंकियों में से पांच की पहचान हुई है। इनमें मुजामिल तांत्रे, आदिल लोन, यूनिस खांडे, बासित इस्माइल को शोपियां और इम्तियाज शाह को त्राल में ढेर किया गया है। इम्तियाज को पाकिस्तान में बैठे उसके आकाओं ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने का काम दिया था।

शोपियां में हुई मुठभेड़ में पांच, जबकि पुलवामा जिले के त्राल इलाके के नौबाग में हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। इससे पहले कश्मीर जोन की पुलिस ने कहा था कि बीती रात मुठभेड़ के बाद शोपियां में एक मस्जिद में छिपे दो आतंकवादियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, ‘छिपे हुए आतंकवादी को बाहर लाने और आत्मसमर्पण करने के लिए आतंकवादी के भाई और स्थानीय इमाम को मस्जिद के भीतर भेजा गया है। मस्जिद को नुकसान से बचाने के लिए प्रयास जारी हैं।’ इससे पहले के ट्वीट में पुलिस ने कहा था कि आतंकवादी संगठन अंसार के कमांडर को भी घेर लिया गया है।

शोपियां में मुठभेड़ गुरुवार शाम को शुरू हुई थी। सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम लारा मार गिराया गया आतंकी इम्तियाज घाटी में आतंक का पर्याय रहे बुरहान वानी का चचेरा भाई है।
जानकारी के अनुसार, खुफिया एजंसियों को त्राल के नोबुग इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। इस पर पुलिस और सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया। आतंकी एक धार्मिक स्थल में छिप गए। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की। सुरक्षाबलों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। अभी तक शोपियां और त्राल में कुल सात आतंकियों का खात्मा किया जा चुका है।

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि शोपियां मुठभेड़ में पांच स्थानीय आतंकवादी मारे गए हैं। मुठभेड़ में कोई विस्फोटक इस्तेमाल नहीं किया गया है। मस्जिद को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंची है। उधर, जीओसी 15 कोर, डीपी पांडेय ने कहा कि जो भी राज्य के खिलाफ हथियार उठाएगा, अगर वह आत्मसमर्पण नहीं करता है तो उसका खात्मा ही होगा। हम आतंकियों के नेटवर्क को खत्म करने की कोशिश करेंगे।

जीओसी विक्टर फोर्स, आर बाली ने कहा कि मुठभेड़ के दौरान शोपियां में हमने सुनिश्चित किया कि मस्जिद को नुकसान न पहुंचे। आतंकवादियों को आत्मसमर्पण कराने के लिए तीन बार स्थानीय लोगों को उनके पास भेजा गया। जब वे सहमत नहीं हुए तो हमने अभियान शुरू किया और आतंकियों का खात्मा किया गया।

अनंतनाग में सेना के जवान की हत्या

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों ने अवकाश पर चल रहे सेना के एक जवान को गोली मारकर घायल कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया आतंकवादियों ने जिले के बिजबेहरा में गोरीवान स्थित जवान के आवास के बाहर उसे गोली मारी। घायल जवान को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। उपचार के दौरान जवान ने दम तोड़ दिया। जवान की पहचान मोहम्मद सलीम (35), पुत्र गुलाम हसन (निवासी- बिजबिहाड़ा) के रूप में हुई है।

Next Stories
1 जम्मू कश्मीर: हेट स्पीच मामले में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता हिलाल लोन गिरफ्तार, पुलिस ने लगाया है UAPA एक्ट
2 अफजल गुरु को फांसी देने के आठ साल पूरे होने पर कश्मीर में बंद
3 घाटी का मौसम: कश्मीर में भीषण शीतलहर, पारा शून्य से कई डिग्री नीचे गया; डल झील सहित कई जलाशय जमे
यह पढ़ा क्या?
X