ताज़ा खबर
 

सोशल मीडिया पर किया ‘देश विरोधी पोस्ट’, कश्मीर के फोटोग्राफर पर लगा UAPA; पत्रकार पर भी FIR

फोटो पत्रकार के खिलाफ मामले में पुलिस ने दावा किया कि श्रीनगर साइबर पुलिस स्टेशन ने 18 अप्रैल को विश्वसनीय सूत्रों के जरिए मालूम हुआ कि एक फेसबुक यूजर मशरत जाहरा लगातार आपराधिक इरादों के साथ राष्ट्र विरोधी पोस्ट अपलोड कर रही हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 26 वर्षीय एक महिला फोटोग्राफर के खिलाफ सोशल मीडिया में कथित रूप से ‘राष्ट्र-विरोधी पोस्ट’ अपलोड करने के लिए कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत केस दर्ज किया है। एक अन्य मामले में पुलिस ने एक राष्ट्रीय समाचार पत्र में प्रकाशित एक स्टोरी के लिए द हिंदू कश्मीर के पत्रकार पीरजादा आशिक के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस द्वारा जारी बयान में आरोप लगाया गया कि समाचार पत्र में जो स्टोरी छपी थी वो फर्जी है।

फोटो पत्रकार के खिलाफ मामले में पुलिस ने दावा किया कि श्रीनगर साइबर पुलिस स्टेशन को 18 अप्रैल को विश्वसनीय सूत्रों के जरिए मालूम हुआ कि एक फेसबुक यूजर मशरत जाहरा लगातार आपराधिक इरादों के साथ राष्ट्र विरोधी पोस्ट अपलोड कर रही हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मशरत जाहरा के खिलाफ युवाओं को भड़काने और शांति भंग करने की मंशा से राष्ट्रीय विरोधी सामग्री पोस्ट करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।’

Haryana Coronavirus LIVE Updates

Coronavirus in India Live Updates

पुलिस बयान में आगे कहा गया, ‘यूजर की पोस्ट जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था बिगाड़ने के लिए जनता को उकसा सकती है। इस संबंध में कानून संबंधित प्रावधान के तहत एफआईआर नंबर 10/2020 साइबर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई और जांच की गई।’ श्रीनगर निवासी मशरत जाहरा के लेख भारत और विदेशों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस के संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने काम से जुड़े लिंक पोस्ट किए। उन्होंने कहा, ‘मैं इन आरोपों को देखकर हैरान हूं। मैं एक पेशेवर फोटो जर्नलिस्ट हूं। मेरा कोई राजनीतिक या सामाजिक एजेंडा नहीं है। यह कश्मीर में पत्रकारों को थका देने की कोशिश है।’

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

फोटो पत्रकार जाहरा ने बताया कि पुलिस ने बीती शनिवार शाम को उन्हें साइबर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने के लिए कहा। उनके मुताबिक उन्होंने तुरंत पहुंचने में असमर्थता व्यक्त की और कश्मीर प्रेस क्लब को इसकी जानकारी दी। उसके बाद उन्हें मालूम हुआ कि मामला सुलझा लिया गया है और उन्हें वहां जाने की जरुरत नहीं है।

जाहरा कहती है कि सोमवार को मुझे अपने सहयोगियों से मालूम हुआ कि मेरे खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है। मामले में साइबर सेल के एसपी ताहिर अशरफ भट्टी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘जाहरा के खिलाफ केस फर्जी खबरों का चित्रण करते हुए इसे सोशल मीडिया में पोस्ट करने व आतंकवाद और आतंकवादियों का महिमामंडल करने के लिए दर्ज किया गया। पुलिस सूत्रों ने दावा किया कि जाहरा की सोशल मीडिया पोस्ट ‘सुरक्षा बलों को नीचा’ दिखाने के लिए था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories