ताज़ा खबर
 

श्रीनगर लोकसभा सीट की 38 बूथों पर गुरूवार को होगी दोबारा वोटिंग, चुनाव आयोग का एलान

उग्र भीड़ ने श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल के कई मतदान केंद्रों पर पत्थरबाज़ी की थी।

9 अप्रैल को श्रीनगर लोकसभा सीट पर उप चुनाव के दौरान सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी करते कश्मीरी प्रदर्शनकारी। (फोटो- AP)

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर संसदीय सीट की 38 बूथों पर 13 अप्रैल को फिर से वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने इसका ऐलान कर दिया गया है। अब वहां उस दिन सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। कुल 38 पोलिंग बूथों पर रिवोटिंग होनी है। रविवार को इस सीट पर मात्रा 6.5 फीसदी मतदान हुआ था। 50 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर भारी हिंसा की भी खबरें आई थीं। इसके बाद आयोग ने 38 बूथों पर चुनाव रद्द कर दिया था।

श्रीनगर लोकसभा सीट में कुल 12 लाख 60 हज़ार वोटर हैं लेकिन वहां मात्र 80 हजार मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। वहां कुल 1500 बूथ बनाए गए थे। उग्र भीड़ ने श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल के कई मतदान केंद्रों पर पत्थरबाज़ी की थी।

श्रीनगर उप चुनाव में हुई हिंसा को देखते हुए चुनाव आयोग ने सोमवार को अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी चुनाव को टाल दिया था। यह चुनाव 12 अप्रैल को होना था। सत्तारूढ़ पीडीपी ने अनंतनाग उप चुनाव टालने की अपील की थी, जबकि विपक्षी कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने 12 अप्रैल को तय समय पर चुनाव कराने की मांग की थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के सदस्यों ने चुनाव टाले जाने को लेकर अनंतनाग के डीसी (डिप्टी कमिश्नर) के घेराव किया। यही नहीं दोनों पार्टियों के सदस्यों ने भारतीय लोकतंत्र मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। चुनाव टालने को लेकर दोनों पार्टियों के सदस्य डीसी के दफ्तर पर पहुंच गए और भारतीय लोकतंत्र हाय-हाय और इंडियन डेमोक्रेसी मुर्दाबाद के नारे लगाए। इस विरोध प्रदर्शन का वीडियो भी सामने आया है।

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव में हुई हिंसा के बीच सुरक्षा बलों की कार्रवाई में आठ लोगों की मौत हो गई थी। कश्मीर में चुनावी हिंसा की अबतक की यह सबसे बड़ी घटना है। ये मौतें तब हुईं, जब प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में गोलीबारी की। पुलिस ने कहा कि दो प्रदर्शनकारियों की मौत चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र के दलवान गांव में हुई, जबकि तीन अन्य की मौत बीरवाह में और एक की वाथुरा इलाके में हुई।

वीडियो: जम्मू-कश्मीर: पीडीपी नेता और मंत्री फारुख अंद्राबी के घर पर आतंकी हमला, सुरक्षाकर्मी घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App