ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर: जिस शख्स पर है करोड़ों की जमीन घोटाले का आरोप, उसे केंद्र सरकार ने बनाया LG का सलाहकार, पहले मिल चुका सेवा विस्तार

बशीर अहमद खान 2000 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं और वर्तमान में कश्मीर के संभागीय आयुक्त के पद पर तैनात हैं।

Author Translated By Ikram जम्मू | Updated: March 16, 2020 7:46 AM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईएएस अधिकारी बशीर अहमद खान को जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल जी सी मुर्मू का चौथा सलाहकार नियुक्त किया गया है। अहमद साल 2009 के गुलमर्ग जमीन घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक थे। गृह मंत्रालय के मुताबिक सलाहकार अपने कार्यों के प्रभावी निर्वहन में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल की मदद करेंगे। नियुक्ति उस दिन से प्रभावी होगी जिस दिन वह अपना पदभार संभालेंगे। गृह मंत्रालय में उप सचिव (जम्मू कश्मीर और लदाख विभाग) आनंदी वेंकटेश्वरन द्वारा यहां आदेश जारी किया गया।

बशीर अहमद खान 2000 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं और वर्तमान में कश्मीर के संभागीय आयुक्त के पद पर तैनात हैं। खान 30 जून, 2019 को वह रिटायर होने थे लेकिन सरकार ने कश्मीर में संकट जैसी स्थितियों से निपटने में उनकी भूमिका का हवाला देते हुए सेवा विस्तार एक साल के लिए बढ़ा दिया। उनका एक साल का सेवा विस्तार भी इस साल 30 जून में खत्म होने वाला है।

बता दें कि उपराज्यपाल मुर्मू के वर्तमान में तीन सलाहकार हैं – के के शर्मा, फारूक खान और राजीव राय भटनागर। इसमें शर्मा पूर्व आईएएस अधिकारी हैं जबकि अन्य दो रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी हैं। उल्लेखनीय है कि गुलमर्ग जमीन घोटाला 2009 में कुछ निजी होटल व्यवसायियों के लिए गुलमर्ग में सरकारी जमीन के अवैध हस्तांतरण के आरोपों से संबंधित है। घोटाले के समय, खान बारामुला में उपायुक्त थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सेना और पुलिस ने संयुक्त अभियान में ढेर किए चार आतंकी
2 ‘J&K अपनी पार्टी’ नेताओं ने की मोदी से मुलाकात, पीएम बोले- राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए मिलकर करेंगे काम