ताज़ा खबर
 

जम्‍मू-कश्‍मीर में विस्फोटक हालात: पाकिस्तानी से ज्‍यादा कश्‍मीरी आतंकी

राज्‍य में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा लगातार अपने प्रशिक्षित आतंकी भेजता रहा है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में हालात विस्फोटक हो रहे हैं। सीएनएन न्‍यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 20 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्‍य में सक्रिय स्‍थानीय आतंकियों की संख्‍या विदेशी की तुलना में ज्‍यादा हो गई है। राज्‍य में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा लगातार अपने प्रशिक्षित आतंकी भेजता रहा है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अब वह पहले की तुलना में कम आतंकी भेज रहा है।

कुछ महीने पहले सुरक्षाबलों के हाथों बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से घाटी में स्‍थानीय लोग विघटनकारी गतिविधियों में ज्यादा ही सक्रिय हो गए हैं। स्‍थानीय आतंकी गुट बड़ी वारदात को भी अंजाम दे रहे हैं। दो दिन पहले कश्‍मीरी लेफ्टि‍नेंट उमर फैयाज की हत्‍या भी हिजबुल मुजाहिदीन द्वारा की गई बताई जाती है। आतंकी अब्‍बास उस टोली का मुखिया था, जिसने अफसर फैयाज को अगवा किया और मार कर लाश फेंक दी।

Ummer Fayaz Kashmir, Martyr Ummer Fayaz, उमर फयाज, Indian Army, Kashmiri Army officer, लेफ्टिनेंट उमर फयाज, Rajputana Rifles भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट उमर फय्याज और उनकी मां। (PTI Photos)

राज्‍य में सक्रिय स्‍थानीय आतंकियों की संख्‍या विदेशी की तुलना में ज्‍यादा है। राज्‍य में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा लगातार अपने प्रशिक्षित आतंकी भेजता रहा है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अब वह पहले की तुलना में कम आतंकी भेज रहा है।  कुछ महीने पहले सुरक्षाबलों के हाथों बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से घाटी में स्‍थानीय लोग विघटनकारी गतिविधियों में ज्‍यादा ही सक्रि‍य हो गए हैं। स्‍थानीय आतंकी गुट बड़ी वारदात भी अंजाम दे रहे हैं। दो दिन पहले कश्‍मीरी लेफ्टि‍नेंट उमर फैयाज की हत्‍या भी हिजबुल मुजाहिदीन द्वारा की गई बताई जाती है। आतंकी अब्‍बास उस टोली का मुखिया था, जिसने अफसर फैयाज को अगवा कर लाश और मार कर लाश फेंक दी। हिजबुल ने 2015 से ही अपनी नीति बदल दी और स्‍थानीय युवाओं को आकर्ष‍ित करना शुरू किया। बुरहान वानी को कमांडर बनाना भी उसकी इसी रणनीति का हिस्सा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आतंकियों की धमकियों को नजरअंदाज कर 3000 कश्मीरी युवाओं ने लिया पुलिस भर्ती परीक्षा में भाग
2 महबूबा ने टीवी पर फोड़ा कश्मीर पर फर्जी प्रोपगेंडा चलाने का ठीकरा
3 आतंकी के जनाज़े में उमड़े हजारों कश्‍मीरी मगर शहीद जवान को आखिरी सलामी देने कोई नहीं पहुंचा
ये पढ़ा क्या?
X