scorecardresearch

J&K में पहले दो हफ्ते में पहुंचती थी दिल्ली से भेजी गई फाइल, पर अब लोकतंत्र जमीनी स्तर तक पहुंचा- PM

Jammu Kashmir:पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेते हुए, देश भर की ‘ग्राम सभाओं’ को संबोधित किया। इसके साथ पीएम बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी किया, जिससे केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित होगा।

PM Narendra Modi| Jammu Kashmir | Blast News
बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्धाटन करते पीएम मोदी (फोटो: एएनआई )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। इस मौके पर पीएम ने 3100 करोड़ रुपए की लागत से बनी 8.45 किलोमीटर लंबी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया जबकि किश्तवाड़ जिले में चेनाब नदी पर बनने वाली 850 मेगावॉट की रतले हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना और 540 मेगावॉट की क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना का शिलान्यास किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के 7 दशक में जम्मू कश्मीर में केवल 17 हजार करोड़ रुपए का निवेश हो पाया था, लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी कि पिछले दो साल में अकेले जम्मू- कश्मीर में 38 हजार करोड़ का निवेश हुआ है। इसके साथ उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत कल यानी आने वाले 25 सालों में देश जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहले दिल्ली से कई फाइल अगर चलती थी, तो उसे जम्मू-कश्मीर पहुंचने में करीब 2-3 हफ्ते लग जाते थे लेकिन अब दिल्ली से अप्रूव हुआ 500 किलोवॉट का सोलर पॉवर प्लांट, यहां 3 हफ्ते के भीतर लागू हो जाता है और बिजली पैदा करनी शुरू कर देता है।

पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेते हुए, देश भर की ‘ग्राम सभाओं’ को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री जम्मू के सांबा जिले की पल्ली पंचायत गए। पीएम ने आज इस कार्यक्रम में देश के हर जिले में 75 जलाशयों के विकास पुनर्जीवन के प्रयास के तहत अमृत सरोवर नाम से एक नई पहल की भी शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू और कश्मीर दौरे से ऐन पहले रविवार (24 अप्रैल, 2022) सुबह जम्मू के एक गांव में धमाका हो गया। ललियान गांव में इस संदिग्ध विस्फोट के चलते घटनास्थल पर करीब डेढ़ फुट गहरा गड्ढा हो गया। हालांकि, इस दौरान फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है, मगर खुले खेत में इस तरह के ब्लास्ट ने पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को और चौकन्ना कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां प्रधानमंत्री का कार्यक्रम हुआ है, धमाका उस जगह से लगभग सात-आठ किलोमीटर की दूरी पर हुआ। पुलिस की ओर से पत्रकारों को बताया गया कि जम्मू के बिसनाह स्थित ललियान गांव में खुले खेत में ग्रामीणों को धमाके की आवाज आई थी। फिलहाल मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है। हमें संदेह है कि यह उल्कापिंड या शायद बिजली गिरने के कारण हुआ है। वहीं, धमाके के बाद इलाके की सुरक्षा को और बढ़ा दिया गया है।

अनुछेद 370 हटने के बाद पहला दौरा: जम्मू कश्मीर से अनुछेद 370 हटने, राज्य का विभाजन और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला दौरा है। इस मौके पर पीएम राज्य में करीब 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इससे राज्य में विकास की एक नई शुरूआत हुई है।

पढें जम्मू-कश्मीर (Jammukashmir News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.